1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. iit ism ranks 10th in toppers of jee advanced jharkhand news dhanbad prt

जेइइ एडवांस के टॉपर्स छात्रों की पसंदीदा सूची में 10वें नंबर पर पहुंचा आइआइटी आइएसएम, 13 IIT से बेहतर रैंक

आइआइटी आइएसएम अब टॉपर्स की पसंदीदा संस्थानों में शुमार हो गया है. आइआइटी के पहले राउंड की काउंसेलिंग के बाद छात्रों की पसंद के अनुसार उन्हें संस्थान और विभागों का आवंटन कर दिया गया है. पहले राउंड के सीट एलॉटमेंट में जेइइ एडवांस के टॉपर्स की पसंद की सूची में आइआइटी आइएसएम 10वें नंबर पर पहुंच गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टॉपर्स छात्रों की पसंदीदा सूची में आइआइटी आइएसएम
टॉपर्स छात्रों की पसंदीदा सूची में आइआइटी आइएसएम
Prabhat Khabar

Jharkhand News: आइआइटी आइएसएम भी अब टॉपर्स की पसंदीदा संस्थानों में शुमार हो गया है. ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) 2021 द्वारा आइआइटी के पहले राउंड की काउंसेलिंग के बाद छात्रों की पसंद के अनुसार उन्हें संस्थान और विभागों का आवंटन कर दिया गया है. पहले राउंड के सीट एलॉटमेंट में जेइइ एडवांस के टॉपर्स की पसंद की सूची में आइआइटी आइएसएम 10वें नंबर पर पहुंच गया है. पिछले वर्ष आइआइटी आइएसएम 11वें नंबर पर था.

बेहतर हो रही स्थिति : आइआइटी आइएसएम ओपनिंग रैंक के मामले में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. एकेडमिक वर्ष के दौरान संस्थान का ओपनिंग रैंक कंप्यूटर साइंस विभाग में 1296 था. वहीं 2019 में ओपनिंग रैंक 1619 था.

बेहतर कैंपस प्लेसमेंट : वर्ष 2020-21 के लिए बेहतर प्लेसमेंट रिकॉर्ड और 2021-22 के दौरान छात्रों को प्री प्लेसमेंट ऑफर के दौरान मिल रहे बड़े पैकेज से संस्थान टॉपर्स छात्रों की पसंद में शामिल हो गया है. 2020-21 के दौरान सर्वाधिक पैकेज 90 लाख था. इसके बाद एक छात्र को 81 लाख का पैकेज मिला था. इसके साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेम वर्क में भी संस्थान को देश के श्रेष्ठ 11 इंजीनियरिंग स्थानों में शामिल किया गया. एनआइआरएफ रैकिंग में संस्थान का यह प्रदर्शन पिछले वर्ष से बेहतर रहा है.

आइआइटी आइएसएम को 13 आइआइटी से बेहतर रैंक मिला

जेइइ एडवांस के टॉपर्स छात्रों की पसंदीदा सूची में 10वें नंबर पर पहुंचा आइआइटी आइएसएम

टॉपर्स के पसंदीदा संस्थान

संस्थान रैंक

आइआइटी बॉम्बे 1

आइआइटी दिल्ली 3

आइआइटी रूड़की 32

आइआइटी मद्रास 85

आइआइटी कानपुर 100

आइआइटी हैदराबाद 191

आइआइटी खड़गपुर 207

आइआइटी गुवाहाटी 439

आइआइटी बीएचयू 594

आइएसएम धनबाद 907

मिला ज्यादा महत्व: एकेडमिक वर्ष 2021-22 में नामांकन के लिए जारी काउंसेलिंग में इसे देश के 13 अन्य आइआइटी से बेहतर ओपनिंग रैंक मिली है. इस वर्ष संस्थान ने आइआइटी भुवनेश्वर को पीछे छोड़ दिया है. संस्थान को ओपनिंग रैंक 907 कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में मिली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें