1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. happy holi 2021 take care of skin and hair so that moisture remains adopt home remedies to get rid of color smj

Happy Holi 2021 : स्किन और बालों का रखें ख्याल, ताकि बनी रहें नमी, रंग छुड़ाने के लिए घरेलू नुस्खे को अपनायें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
होली के मौके पर स्किन और बालों में लगे रंग  को छुड़ाने संबंधी विशेषज्ञों ने दिये कई टिप्स.
होली के मौके पर स्किन और बालों में लगे रंग को छुड़ाने संबंधी विशेषज्ञों ने दिये कई टिप्स.
ट्विटर.

Happy Holi 2021, Jharkhand News (धनबाद) : होली में रंग खेलने में जितना मजा आता है रंग छुड़ाने में उतना ही कष्ट होता है. हर्बल रंग तो आसानी से छूट जाते हैं, लेकिन सिंथेटिक रंग छुड़ाने में काफी दिक्कत होती है. रंगों का त्योहार होली में स्किन और बालों का ख्याल रखना जरूरी है. रंगों को छुड़ाने में घरेलू नुस्खे का भी अपना सकते हैं.

रंग की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ केएन मित्तल कहते हैं कि महिलाओं की स्किन सॉफ्ट होती है. हाेली का रंग उनके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अपनी खूबसूरती भी बरकरार रखना चाहती है. स्किन पर रंगों का प्रभाव ना पड़े इसके लिए आपको पहले से ही तैयारी करनी पड़ेगी.

होली खेलने के बाद बालों को अच्छे से शैंपू और कंडीशनिंग करें. अगर होली के दिन ऐसा ना कर पायें, तो दूसरे दिन जरूर करें. ये रंगों से बालों को डैमेज होने से बचाता है. महिलाएं सोचती हैं कि होली के बाद स्किन और बालों के ट्रीटमेंट के लिए पार्लर जायेंगी. यह गलत है. होली के 10 दिन पहले से ही स्किन और बालों की केयर करनी चाहिए, ताकि उसमें नमी बरकरार रहे.

डॉ मित्तल कहते हैं कि महिलाएं जब होली के बाद पार्लर जाती हैं, तो ब्लीचिंग प्रोडक्ट कतई यूज न करें क्योंकि यह स्किन के लिए हार्ड होता है. होली वाला मौसम काफी ड्राई होता है. इसलिए पानी खूब पीयें और जमकर फल खायें.

आइलिंग और मॉइस्चराइजर

रंगों के साइट इफेक्ट से अपनी स्किन को बचाने का सबसे आसान तरीका है कि आप रंग खेलने से पहले बॉडी पर आइलिंग करें. इसके बाद मॉइस्चराइजर का यूज करें. ये थोड़ा चिपचिपा जरूर होगा, लेकिन ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगा. होली खेलने से पहले नहाएं जरूर और नहाने के बाद आइलिंग करना ना भूलें.

पूरी बांह के कपड़े पहने

रंगों से खुद को अधिक से अधिक बचा कर रखने का सबसे बेहतर तरीका है कि पूरी बांह के कपड़े पहने. लंबे बालों वाली लड़कियों को बाल बांधकर रखना चाहिए. साथ ही छोटे बालों वाली लड़कियों और लड़कों को कैप पहन कर रहना चाहिए.

घरेलू नुस्खा से छुड़ाएं रंग

ब्यूटी एक्सपर्ट चंदा बनर्जी बताती हैं कि घरेलू उपाय से आसानी से रंग छुड़ाये जा सकते हैं. रंग खेलने से पहले अच्छी कंपनी का क्रीम चेहरे, गर्दन और हाथ- पैर में लगायें. इससे रंग जल्दी उतर जाता है. सूखे बेसन को रंगवाले स्थान पर रगड़ने से रंग आसानी से निकलता है. इसके अलावा आटा का चोकर में नींबू का रस और दूध मिलाकर 5 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लेप करें. इससे त्वचा में जलन नहीं होती है. मलाई, टमाटर का रस और बेसन मिलाकर फेस पैक बना लें. रंग खेलने के बाद इस पैक को चेहरे पर लगायें. रंग छुड़ाने में सहायता होगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें