1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. electricity consumers beware cyber criminals emptying your account like this smj

Jharkhand news: बिजली उपभोक्ता रहें सावधान! साइबर क्रिमिनल्स ऐसे कर रहे आपका अकाउंट खाली

साइबर क्रिमिनल्स बिजली उपभोक्ता को निशाना बनाकर उनके अकाउंट खाली कर रहे हैं. ऐसा ही मामला धनबाद और गिरिडीह क्षेत्र में मिला है. फर्जी कस्टमर सपोर्ट नंबर पर कॉल करने का मैसेज कर लोगों से ठगी कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: साइबर क्रिमिनल्स बिजली उपभोक्ताओं को बना रहे निशाना.
Jharkhand news: साइबर क्रिमिनल्स बिजली उपभोक्ताओं को बना रहे निशाना.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: साइबर क्रिमिनल्स इन दिनों झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (Jharkhand Bijli Vitran Nigam Limited- JBVNL) के उपभोक्ताओं को निशाना बना रहे हैं. उपभोक्ताओं को फर्जी कस्टमर सपोर्ट नंबर पर कॉल करने का मैसेज कर और झांसा देकर उनके खाते से पैसे की निकासी कर रहे हैं. कोयलांचल क्षेत्र में इस तरह के 3 मामले सामने आये हैं.

उपभोक्ता के मोबाइल पर आता इस तरह का मैसेज

एक मामला JBVNL गरिडीह एरिया बोर्ड से जुड़ा हुआ है. उपभोक्ता को मैसेज कर बताया गया कि बकाया होने पर उनका बिजली कनेक्शन कुछ देर में काट दिया जायेगा. सुविधाओं का लाभ लेने के लिए कस्टमर सपोर्ट नंबर 9064762938 पर कॉल करें.

बिजली बिल बकाया रखने वालों को बना रहा निशाना

उपभोक्ता के इस नंबर पर कॉल करते ही साइबर क्रिमिनल्स उनके सारी बैंक डिटेल्स लेकर पैसे की निकासी कर ली. साइबर क्रिमिनल्स सिर्फ बिजली बिल बकाया रखने वालों को ही अपना निशाना बना रहे हैं. सामने आये ठगी के तीन मामलों में सभी का बिजली बिल बकाया था.

धनबाद एरिया बोर्ड में दो ठगी के शिकार

JBVNL के धनबाद और चास एरिया बोर्ड में एक-एक और गिरिडीह एरिया बोर्ड में एक उपभोक्ता के साथ इस तरह की ठगी का मामला प्रकाश में आया है. धनबाद के गोविंदपुर और बरवाअड्डा के एक-एक उपभोक्ता को साइबर क्रिमिनल्स ने निशाना बनाया. दोनों से बैंक डिटेल्स हासिल कर उनके खाते से 10-10 हजार रुपये की निकासी कर ली. गिरिडीह के उपभोक्ता के खाते से 9 हजार रुपये उड़ा लिये.

सोशल मीडिया पर JBVNL की अपील

साइबर क्रिमिनल्स द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के साथ ठगी का मामला सामने आने के बाद JBVNL ने अपने ट्विटर हैंडल पर उपभोक्ता के साथ हुए फ्रॉड की जानकारी दी. साथ ही साइबर क्रिमिनल्स से बचने की अपील की है. कहा कि अगर साइबर क्रिमिनल्स का काेई मैसेज प्राप्त होता है, तो इसकी जानकारी अपने नजदीकी बिजली ऑफिस या टोल फ्री उपभोक्ता हेल्पलाइन 1912 और टोल फ्री नंबर 1800-123-8745 और 1800-345-6570 पर दें.

साइबर क्रिमिनल्स से बचने की अपील

इस संबंध में जेबीवीएनएल के डायरेक्टर (ओ एंड एम) केके वर्मा ने कहा कि साइबर ठगी की जानकारी साइबर सेल को दे दी गयी है. सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से इस तरह की ठगी से बचने की अपील की गयी है. मैसेज आने पर इसकी जानकारी जेबीवीएनएल के टॉल फ्री नंबर अथवा नजदीकी कार्यालय में दर्ज कराने का आग्रह किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें