1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. dhanbad residents get freedom from jam cm hemant soren announced to build a flyover smj

धनबाद बासियों को जाम से मिलेगी मुक्ति, CM हेमंत सोरेन ने की फ्लाइओवर बनाने की घोषणा

धनबाद आये सीएम हेमंत सोरेन ने जिलावासियों को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए फ्लाईओवर निर्माण की घोषणा की है. साथ ही लोगों से कहा कि बीडीओ ऑफिस जाकर हक मांगें. अधिकारी काम नहीं करेंगे, तो दंडित होंगे. केंद्र सरकार बकाया 1.36 लाख करोड़ दे, तो तस्वीर बदल जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: धनबाद में लाभुकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देते सीएम हेमंत सोरन व अन्य.
Jharkhand news: धनबाद में लाभुकों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देते सीएम हेमंत सोरन व अन्य.
ट्विटर.

Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि जनता हक के साथ बीडीओ ऑफिस सहित अन्य कार्यालय जाये. पेंशन सहित अन्य कार्य के लिए आवेदन दें. अगर कोई अधिकारी काम नहीं करेंगे, तो उन्हें निश्चित रूप से दंडित किया जायेगा. धनबाद शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाया जायेगा. इसके लिए मटकुरिया से आरा मोड़ तक साढ़े तीन किलोमीटर लंबा फ्लाइओवर बनेगा. साथ ही गया पुल का चौड़ीकरण कराया जायेगा.

यूनिवर्सल पेंशन योजना लागू करने वाला झारखंड देश का इकलौता राज्य

सोमवार को धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड देश का इकलौता राज्य है जहां यूनिवर्सल पेंशन योजना लागू की गयी है. 60 वर्ष से अधिक आयु के हर वर्ग के लोगों को पेंशन दी जा रही है. पिछले डेढ़ वर्ष में सात लाख लोगों के पेंशन आवेदन स्वीकृत किये गये हैं. दो लाख विचाराधीन है. कहा कि जो भी बुजुर्ग छूटे हुए हैं संबंधित प्रखंड में जाकर पेंशन का आवेदन दें. पहले विधवा, बुजुर्ग, दिव्यांग पेंशन के लिए सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाते थे. घूस देते थे. अब यह सब नहीं चलेगा.

केंद्रीय उपक्रमों के खिलाफ पहले भी लड़े हैं, आगे भी लड़ेंगे

सीएम ने कहा कि धनबाद सहित पूरे राज्य में कई केंद्रीय लोक उपक्रम है. इन लोक उपक्रमों को दी गयी जमीन के बदले झारखंड सरकार का केंद्र सरकार पर 1.36 लाख करोड़ रुपये बकाया है. अगर केंद्र सरकार यह राशि दे दे, तो राज्य की तस्वीर बदल जायेगी. यहां के विस्थापितों को बेहतर आवास, सड़क आदि मुहैया कराया जायेगा. कहा कि लोक उपक्रमों के पहले भी लड़ते रहे हैं. आगे भी लड़ते रहेंगे. कहा कि एक तरफ कहा जाता है कि झारखंड सोने की चिड़िया है. दूसरी तरफ, इसे सबसे गरीब राज्य बताया जाता है. यह कैसे हो सकता है. कहा कि झारखंड में न सिर्फ कोयला. बल्कि कई अन्य खनिज भी हैं. उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला.

सीमित साधन में विकास की लंबी लकीर खींची

उन्होंने कहा कि सीमित साधनों तथा कोरोना के बावजूद झारखंड में सरकार ने विकास की लंबी लकीर खींची है. कहा कि धनबाद में ट्रैफिक जाम की बड़ी समस्या है. यहां मटकुरिया से आरा मोड़ तक एक फ्लाइओवर की योजना स्वीकृत हो चुकी है. जल्द ही साढ़े तीन किलोमीटर लंबे फ्लाइओवर का निर्माण शुरू होगा. इसी तरह गया पुल में जाम की समस्या को देखते हुए चौड़ीकरण की योजना जल्द ही स्वीकृत किया जायेगा. लगभग 25 करोड़ रुपये की लागत से डीपीआर तैयार हुआ है. अन्य समस्याओं का भी समाधान किया जा रहा है.

512.14 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन

समारोह में मुख्यमंत्री ने 350.86 करोड़ रुपये की 118 योजनाओं का शिलान्यास, 161.28 करोड़ रुपये की 106 योजनाओं का उद्घाटन किया. मंच से ही ऑनलाइन शिलान्यास व उद्घाटन हुआ. तथा 18,946 लाभुकों के बीच 48.911 करोड़ रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण एवं 174 व्यक्तियों को सरकारी नौकरी/कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को प्लेसमेंट पत्र दिया गया. समारोह में राज्य के स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन सह धनबाद जिला के प्रभारी मंत्री बन्ना गुप्ता, टुंडी के विधायक मथुरा प्रसाद महतो, झरिया की विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह, जिला परिषद की अध्यक्ष शारदा सिंह, सिंदरी विधायक की पत्नी तारा देवी, उपायुक्त संदीप सिंह, एसएसपी संजीव कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद थे.

Posted By: Samir ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें