1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. dhanbad illegal mine case coal harvesting was happening for a long time pictures are telling all the truth srn

अवैध खदान धंसने का मामला: लंबे समय से हो रही थी कोयले की कटाई, तस्वीरें बयां कर रही सारी सच्चाई

डुमरीजोड़ अवैध खदान की तस्वीरें बयां कर रहीं हैं कि यहां लंबे समय से बड़े पैमाने पर कोयले की कटाई हो रही है. इसकी गवाही कोयला खनन के सभी इंतजाम दे रहे थे. माइंस के अंदर का नजारा देख बीसीसीएल की रेस्क्यू टीम भी दंग रह गयी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अवैध खदान धंसने का मामला
अवैध खदान धंसने का मामला
Prabhat Khabar

धनबाद : डुमरीजोड़ अवैध खदान के अंदर की तस्वीर बता रही है, यहां से लंबे समय से बड़े पैमाने पर कोयले की कटाई हो रही थी. काम करने के लिए अवैध कारोबारियों ने यहां पुख्ता इंतजाम कर रखे थे. अवैध खदान के अंदर का नजारा कोल कंपनियों की वैध खदानों की तरह ही दिखा. संगठित व वैज्ञानिक तरीके से कोयले की अवैध कटाई हो रही थी.

इस बात की गवाही खदान के अंदर कोयला खनन के सभी इंतजाम दे रहे थे. माइंस में रोशनी के बिजली थी. एलइडी लाइट जल रही थी. पानी निकासी को मोटर पंप, कोयला भरने के लिए हजारों बोरियां, सुरक्षा के दृष्टिकोण से माइंस की गैलरी में बांस-बल्ली के सपोर्ट व अन्य व्यवस्था थी.

नजारा देख रेस्क्यू टीम भी रह गयी दंग

डुमरीजोड़ में अवैध माइंस सालों से चल रही थी. माइंस के अंदर का नजारा देख बीसीसीएल की रेस्क्यू टीम भी दंग रह गयी. माइंस के अंदर कई गैलरियां थीं. चाल ना धंसे, इसके लिए गैलरी में सपोर्ट देने के लिए जहां-तहां बांस-बल्ली लगाये गये थे. कुछ और अंदर जाने पर पता चला कि जहां धंसान हुई थी, उस जगह पर माइंस की गैलरी का मुहाना मिट्टी व पत्थर के मलबे से बंद हो गया था. इस कारण रेस्क्यू टीम आगे नहीं जा सकी.

काटकर रखा था दो-तीन ट्रक कोयला

माइंस के अंदर दो-तीन ट्रक से अधिक कोयला काटकर रखा हुआ था. सैकड़ों बोरियों में कोयला भरा था. इसके अलावा माइंस में दर्जनों बेलचा, आधा दर्जन एलइडी लाइट थे. मोटर पंप की पाइप लाइन बिछी हुई थी. मजदूरों के खाने के टिफिन भी थे. माइंस के महज 5-10 मीटर अंदर ही बेहतर गुणवत्ता के कोयला का सीम दिख रहा था. देखकर ऐसा लग रहा था कि यहां बकायदा माइंस एक्सपर्ट की निगरानी में तीनों शिफ्ट में काम चल रहा था. बिजली के लिए जेनरेटर का इस्तेमाल किया जा रहा था.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें