1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. cyclone yaas in jharkhand dhanbad received moderate rain in the morning and somewhere in the morning orange alert issued smj

Cyclone Yaas In Jharkhand : धनबाद में सुबह में कहीं तेज तो कहीं हुई मध्यम दर्जे की बारिश, ओरेंज अलर्ट जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

धनबाद के कई क्षेत्रों में सुबह में हुई बारिश. बुधवार को चक्रवाती तूफान दे सकता है दस्तक.
धनबाद के कई क्षेत्रों में सुबह में हुई बारिश. बुधवार को चक्रवाती तूफान दे सकता है दस्तक.
सोशल मीडिया.

Cyclone Yaas In Jharkhand (संजीव झा, धनबाद) : चक्रवाती तूफान यास बुधवार को धनबाद में दस्तक दे सकता है. हालांकि, मंगलवार सुबह धनबाद जिला के कई क्षेत्रों में बारिश हुई. कहीं तेज तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हुई. आज यहां आसमान में बादल छाये हुए हैं. पिछले दो-तीन दिन की तरह यहां तेज धूप नहीं है. मौसम विभाग ने धनबाद में ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, चक्रवाती तूफान याव का असर मंगलवार शाम से ही दिखने लगेगा. इसको लेकर जिला प्रशासन, बीसीसीएल प्रबंधन, बिजली विभाग और नगर निगम ने व्यापक तैयारियां की है. यहां बुधवार दोपहर बाद सामान्य से तेज बारिश शुरू हो सकती है. इसका असर 27 मई तक रहने की संभावना है. 28 मई से स्थिति थोड़ी सामान्य होगी. हालांकि, मौसम का मिजाज 30 मई तक बदलते रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के तरफ से सोमवार को जारी पूर्वानुमान के अनुसार, बंगाली की खाड़ी से उठे तूफान का असर कोयलांचल में पड़ेगा. ओरेंज अलर्ट को जारी करते हुए प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है. उम्मीद जतायी जा रही है कि जिस रफ्तार व जिस दिशा में अभी तूफान चल रहा है. उससे इसके धनबाद पहुंचने में 24 घंटे से ज्यादा समय लगेगा.

हालांकि, धनबाद में आंधी-तूफान से बहुत क्षति की संभावना नहीं है. लेकिन, लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है. तेज हवाएं चल सकती है. पेड़ गिर सकते हैं. बिजली सेवा भी बाधित हो सकती है. मौसम विभाग ने 26 मई से यहां तेज व मध्यम गति के बारिश की संभावना जतायी है. 28 मई को राहत मिल सकती है. 29 मई को कोयलांचल में फिर बारिश शुरू हो सकती है. बारिश से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी. अगले दो-तीन दिनों के दौरान यहां के अधिकतम तापमान में 4 से 7 डिग्री की कमी आ सकती है.

क्या-क्या है तैयारी

जिला आपदा प्रबंधन ने सभी प्रखंडों में सीएचसी में तैयारी रखने को कहा है. नदी किनारे रहने वालों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गयी है. सभी बीडीओ, सीओ को अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है. बिजली विभाग, नगर निगम, पेयजल आपूर्ति विभाग तथा जमाडा को क्यूआरटी बनाने को कहा गया है. सभी पावर सब-स्टेशन पर 24 घंटे कर्मी तैनात रहेंगे. अस्पतालों में जेनरेटर की व्यवस्था की गयी है. बीसीसीएल प्रबंधन ने सभी कोलियरियों में सोमवार से ही नियंत्रण कक्ष काम करने लगा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें