1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. coronavirus in jharkhand how to increase your immunity in the corona period dietician madhumala is giving tips taking a little care in food will be safe grj

कोरोना काल में कैसे बढ़ाएं अपनी Immunity, डायटिशियन मधुमाला दे रही हैं टिप्स, खानपान में थोड़ी सी सावधानी बरतने से रहेंगे सुरक्षित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus In Jharkhand : डायटिशियन मधुमाला
Coronavirus In Jharkhand : डायटिशियन मधुमाला
प्रभात खबर

Coronavirus In Jharkhand, धनबाद न्यूज (संजीव झा) : कोरोना काल में संक्रमित या इसके संक्रमण से बचने के लिए हर लोग भोजन में सेंधा नमक, लहसुन, हरी मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल करें. मांसाहारी हैं तो रोज एक से दो अंडे खायें. शाकाहारी हैं तो सोयाबीन, छेना और उसका पानी पीयें. नारियल पानी का इस्तेमाल भी लाभदायक है. यह डायबिटिक, बीपी मरीजों को भी नुकसान नहीं करता. यह बातें डायटिशियन मधुमाला ने प्रभात खबर से बातचीत करते हुए कहीं.

डायटिशियन मधुमाला ने कहा कि कोरोना महामारी से लड़ने के लिए इम्युनिटी जरूरी है. जो संक्रमित हो चुके हैं. उन्हें कमजोरी काफी हो जा रही है. शरीर को पुरानी ताकत हासिल करने के लिए बहुत ज्यादा प्रोटीन, विटामिन सी, मिनरल की जरूरत पड़ती है. ऐसे लोगों को सोयाबीन, अंडा या छेना जरूर लेना चाहिए. सोयाबीन से सबसे ज्यादा प्रोटीन मिलती है. एक सौ ग्राम सोयाबीन लेने से 52 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसे फुला कर पहले पानी पी लें. फिर प्याज आदि के साथ सलाद की तरह खा सकते हैं. सब्जी भी बना सकते हैं.

इसी तरह रोज एक से दो अंडे लेने से लाभ होता है. सुबह में अंकुरित चना, मूंग लें. शुगर नहीं है तो इसके साथ गुड़ ले सकते हैं. साथ ही सुबह में लेमन टी लेने की कोशिश करें. खाली पेट लहसुन की दो से तीन कली लेने से बीपी, हार्ट सहित अन्य मरीजों को लाभ होता है. कच्चा लहसुन नहीं खा सकते हैं तो सब्जी में पूरा गोटा लहसुन डाल कर खायें. लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च और सेंधा नमक डलवायें.

एक सवाल के जवाब में कहा कि दूध या इसके प्रोडक्ट जैसे दही, लस्सी, छांछ का भी नियमित सेवन करना चाहिए. इन चीजों से शरीर को जिंक मिलता है. अगर शरीर दुबला-पतला है तो घी, बटर, चीज का उपयोग कर सकते हैं. नारियल पानी का उपयोग ओआरएस से बेहतर हैं क्योंकि इसमें ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा नहीं होता है. विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत चितकोरा (घाघरा नींबू) का उपयोग करें. बींस, राजमा, ब्रोंकली का भी सेवन कर सकते हैं.

मधुमाला ने कहा जो लोग महंगे खाद्य पदार्थ खरीदने में सक्षम नहीं हैं वे माड़-भता, चोखा या खिचड़ी भी खा सकते हैं. माड़ से भी बहुत जल्द ताकत मिलती है. साथ ही अमरुद, बेल, सहजन का पत्ता कच्चा चबा सकते हैं. एक सौ ग्राम पत्ता जो रोज खा लेगा. उसे इम्युनिटी की कमी कभी नहीं होगी. आम भी खा सकते हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें