1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. arms supply case jharkhand nia files charge sheet against 11 including pankaj of dhanbad srn

Jharkhand News: हथियार सप्लाई मामले में NIA ने धनबाद के पंकज समेत 11 के खिलाफ दाखिल किया आरोप पत्र

राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी यानी कि एनआइए हथियार सप्लाई मामले में धनबाद के पंकज समेत 11 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है. एटीएस ने यह मामला 14 नवंबर 2021 को दर्ज किया था. बाद में एनआइए ने इसे टेक ओवर किया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हथियार सप्लाई मामले में NIA ने दाखिल किया आरोप पत्र
हथियार सप्लाई मामले में NIA ने दाखिल किया आरोप पत्र
प्रतीकात्मक फोटो.

धनबाद: राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी (एनआइए) ने भाकपा माओवादी व एक आपराधिक गिरोह के सशस्त्र सदस्यों को हथियार व गोला बारूद की आपूर्ति के आरोपी भूली आजाद नगर निवासी पंकज कुमार सिंह सहित 11 लोगों के खिलाफ बुधवार को रांची की एक विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया है.

इसमें बिहार गया निवासी अविनाश कुमार, पटना के ऋषि कुमार, बर्दवान के कामेंद्र सिंह, सारण के अरुण कुमार सिंह, मध्यप्रदेश के बुरहानपुर के हिरला गुमान सिंह उच्चवारे, शिवलाल धावल सिंह चौहान और कुमार गुरलाल उच्चवारे, झारखंड के सरायकेला खारसंवा के कार्तिक बेहरा, तथा रांची के अमन साहू और संजय कुमार को भादंसं , हथियार कानून और यूए (पी) कानून की संबंधित धाराओं में आरोपित किया गया है.

एनआइए के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मामला भाकपा (माओवादी) व अमन साहू के गिरोह तक हथियार एवं गोलाबारूद पहुंचाने का है. दरअसल आरोपियों ने सुरक्षा बलों पर हमला करने के तथा जबरन वसूली के लिए उक्त हथियारों का उपयोग करने के लिए साजिश रची थी. यह मामला पिछले साल नवंबर में रांची में दर्ज किया गया था.

पिछले साल दर्ज हुआ था मामला :

एटीएस ने इस मामला में 14 नवंबर 2021 को कांड संख्या 1-2021 दर्ज किया था. इसके बाद एनआइए ने इसे टेक ओवर करते हुए नौ दिसंबर 2021 को दर्ज किया. इसमें पहले बीएसएफ से बर्खास्त जवान कार्तिक बेहरा ने बीएसएफ मैगजीन से हथियार और गोली को निकाल कर अरुण कुमार सिंह को दिया और उसके बाद यह विभिन्न उग्रवादी संगठन के पास पहुंचा.

धनबाद में एनआइए और एटीएस ने की थी छापेमारी

29 दिसंबर 2021 को एटीएस और एनआइए की टीम ने धनबाद के तीन स्थानों पर छापेमारी की थी. इसमें एक रिकवरी एजेंट के अलावा धैया के जमीन कारोबारी के घर पर अहले सुबह दबिश देकर छानबीन की थी. इसके साथ ही भूली आजाद नगर में रहने वाली जमीन और कोयला कारोबारी पंकज कुमार सिंह के घर पर छापेमारी की गयी थी. इस दौरान पूरे घर की तलाशी ली गयी थी, लेकिन टीम को हथियार नहीं मिले. जबकि इसके बाद भी धनबाद में दो बार एनआइए और एटीएस की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की थी.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें