धनबाद में बिक रहा यूरिया और डिटरजेंट मिला दूध

खतरनाक. अमूल, सुधा व मेधा का लिया गया सैंपल फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत स्वास्थ्य विभाग ने नकली या मिलावटी दूध को लेकर सैंपल संग्रह शुरू कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आॅर्गेनाइज व नन-आॅर्गेनाइज जगहों से दूध के सैंपल लेने हैं. धनबाद : विभाग को यह सूचना है कि कोयलांचल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 22, 2017 6:26 AM

खतरनाक. अमूल, सुधा व मेधा का लिया गया सैंपल

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत स्वास्थ्य विभाग ने नकली या मिलावटी दूध को लेकर सैंपल संग्रह शुरू कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर आॅर्गेनाइज व नन-आॅर्गेनाइज जगहों से दूध के सैंपल लेने हैं.
धनबाद : विभाग को यह सूचना है कि कोयलांचल में दूध का बाजार अच्छा है. आपूर्ति से अधिक मांग है. यहां बिक्रेताओं द्वारा खतरनाक खेल खेला जाता है. इससे लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इसी सिलसिले में मंगलवार को फूड सेफ्टी अफसर डॉ ए विश्वकर्मा ने स्टेशन रोड से सुधा व अमूल के सैंपल एकत्र किये. वहीं भूदा स्थिति मेधा डेयरी फार्म से भी सैंपल लिये. बुधवार को नन-आॅर्गेनाइज (खुदरा दुग्ध विक्रेताओं) के पास जाकर सैंपल लिये जायेंगे. सभी सैंपल को जांच के लिए नामकुम स्थिति राजकीय प्रयोगशाला भेजा जायेगा. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राज्य ने सभी जिलों को सैंपलिंग करने का निर्देश दिया है.
60 प्रतिशत दूध मिलावटी : केंदीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण और विज्ञान व प्रोद्योगिकी विभाग की मानें तो बाजार में बिकने वाले लगभग 60 प्रतिशत दूध व उसके उत्पाद मिलावटी या निर्धारित शुद्धता पर खरे नहीं उतरते हैं. इसी के आलोक में देश भर में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड के तहत सैंपलिंग की जा रही है. कोयलांचल में भी मिलावटी या नकली दूध का धंधा खूब है. इसमें डिटरजेंट, स्टार्च, यूरिया, वनस्पति, सिंथेटिक आदि मिलाकर बेचा जा रहा है. पहली बार विभाग दूध पर सैंपलिंग की जा रही है.
नहीं मिला जेबी डेयरी की प्रयोगशाला : सरकार के भेजे पत्र में धनबाद में जेबी डेयरी की प्रयोगशाला से दूध सैंपल लेने थे. लेकिन विभाग को विभाग को धनबाद में इस नाम का कोई डेयरी प्रयोगशाला नहीं मिली. हालांकि बैंकमोड़ में इसके एक रिटेलर मिला. इस बाबत टीम ने इसकी जानकारी विभाग को लिखित में भेजी. बताया कि इस नाम का यहां प्रयोगशाला नहीं है.
मिलावटी दूध के सिलसिले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर विभाग हुआ रेस
आज खुदरा दूध विक्रेताओं से लिया जायेगा सैंपल
सुप्रीम कोर्ट व राज्य सरकार के आदेश पर सैंपलिंग हो रही है. इसमें प्रयोगशाला, थोक, खुदरा, ऑर्गेनाइज, नन-आॅर्गेनाइज आदि से सैंपलिंग करनी है.
डॉ आलोक विश्वकर्मा, फूड सेफ्टी अफसर

Next Article

Exit mobile version