मतगणना हॉल में मोबाइल फोन पर प्रतिबंध

धनबाद : 23 मई को लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती में तैनात मतदान कर्मियों के मोबाइल फोन लाने पर प्रतिबंध रहेगा. सोमवार को न्यू टाउन हॉल में मतगणना को लेकर आयोजित दो दिवसीय ट्रेनिंग के समापन सत्र में यह हिदायत दी गयी. दो दिनों के दौरान चार सत्रों में छह सौ कर्मियों को ट्रेनिंग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2019 3:39 AM

धनबाद : 23 मई को लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती में तैनात मतदान कर्मियों के मोबाइल फोन लाने पर प्रतिबंध रहेगा. सोमवार को न्यू टाउन हॉल में मतगणना को लेकर आयोजित दो दिवसीय ट्रेनिंग के समापन सत्र में यह हिदायत दी गयी. दो दिनों के दौरान चार सत्रों में छह सौ कर्मियों को ट्रेनिंग दी गयी. इनमें काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माइक्रो ऑब्जर्वर शामिल हैं.

प्रशिक्षण के दूसरे दिन आज जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार पांडेय ने बताया कि अगर किसी बूथ में दो कंट्रोल यूनिट का प्रयोग हुआ है तो उसे मतगणना में प्लस करके संबंधित प्रपत्र में मतगणना कर्मी अंकित करेंगे. मतगणना हॉल में मोबाइल फोन का प्रयोग वर्जित है. इसलिए कोई भी मतगणना कर्मी मोबाइल फोन लेकर कृषि बाजार प्रांगण में नहीं आयेंगे. उन्होंने बताया कि मतगणना कर्मियों के लिए वाहन पार्किंग की व्यवस्था बाजार समिति से सटे ड्राइविंग स्कूल के प्रांगण में की गयी है.
फ्लोचार्ट के अनुसार मशीनों की होगी गिनती : मास्टर ट्रेनर कुमार वंदन ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मतगणना के प्रत्येक चरण को बिंदुवार समझाते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार काउंटिंग सुपरवाइजर और काउंटिंग असिस्टेंट इस बात का ध्यान रखेंगे कि फ्लोचार्ट के अनुसार ही संबंधित मशीन की गिनती की जाये. फ्लोचार्ट पर एजेंट और कर्मियों का हस्ताक्षर कराना नहीं भूलें. मतगणना के लिए लायी गयी इवीएम में अंकित मतों तथा मतलेखा में उल्लिखित मतों का मिलान भी अवश्य करें.
उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर का मुख्य काम यह है कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया पर नजर बनाये रखें तथा संबंधित प्रपत्र में मतगणना परिणाम को संधारित करें. पुटकी के अंचलाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने वीवीपैट से निकली पर्चियों को गिनने के तरीकों के बारे में भी बतलाया.
मास्टर ट्रेनर राज कुमार वर्मा तथा कुमार वंदन ने इवीएम के कंट्रोल यूनिट का हैंड्स ऑन करके मतगणना करके दिखाया. कुल छह विधान सभा क्षेत्र के लिए 127 मतगणना टेबल बनाये गए हैं. प्रत्येक टेबल पर काउंटिंग सुपरवाइजर, काउंटिंग असिस्टेंट और माइक्रो आब्जर्वर रहेंगे. मास्टर ट्रेनर दिलीप कुमार कर्ण, राज कुमार वर्मा, कुमार वंदन, अनिल कुमार झा, संजय कुमार, रामलखन कुमार, पुष्कर चंद्र झा, मो. गफ्फार, बिराज कुमार, संजय कुमार ने कर्मियों को ट्रेनिंग दी.

Next Article

Exit mobile version