होली के रंग में रंगने लगा कोयलांचल

जगह -जगह फगुआ गा रहे लोग राजनीतिक दलों में होली मिलन की तैयारी तेज धनबाद : कोयलांचल पर होली का रंग चढ़ने लगा है. रंगों के त्योहार में अब नौ दिन ही शेष रह गये हैं. राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर तो इस बार होली का खुमार अभी से सिर चढ़ कर बोलने लगा है. इस वर्ष […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 12, 2019 2:37 AM

जगह -जगह फगुआ गा रहे लोग

राजनीतिक दलों में होली मिलन की तैयारी तेज
धनबाद : कोयलांचल पर होली का रंग चढ़ने लगा है. रंगों के त्योहार में अब नौ दिन ही शेष रह गये हैं. राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर तो इस बार होली का खुमार अभी से सिर चढ़ कर बोलने लगा है. इस वर्ष होली एक ही दिन 21 मार्च को मनाया जायेगा. 20 मार्च को होलिका दहन है. कोयलांचल में होली को लेकर चहल-पहल तेज हो गयी है.
कोलियरी क्षेत्रों, भूली, बारामुड़ी क्षेत्र में आज भी लोग परंपरागत रूप से फगुआ गाते हैं. रात में लोग टोली बना कर फगुआ गाने निकलते हैं. स्टेशन पर भी लाल कुली के समूह फगुआ गीत गा रहे हैं. हालांकि, फगुआ गाने वालों की संख्या लगातार कम हो रही है. नयी पीढ़ी इसमें रुचि नहीं ले रही है. चुनाव आचार संहिता के कारण इस बार होली मिलन समारोह की धूम कम होने की संभावना है. हालांकि राजनीतिक दलों की तरफ से ज्यादा से ज्यादा होली मिलन के बहाने कार्यकर्ताओं को मनाने की तैयारी चल रही है.

Next Article

Exit mobile version