कलकल धारा से सैलानियों का मन मोह लेता है भटिंडा फॉल

संजय कुमार रवानी, पुटकी : प्रकृति की गोद में बसा कोयलांचल का भटिंडा फॉल अपने मनोरम दृश्य के लिए विख्यात है. कलकल करता पानी एवं चट्टान रूपी पहाड़ पर्यटकों को अपनी आेर आकर्षित करते हैं. वैसे तो भटिंडा फॉल में सालों भर सैलानी आते रहते हैं, लेकिन पुराने साल की विदाई एवं नये वर्ष के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 25, 2018 8:38 AM
संजय कुमार रवानी, पुटकी : प्रकृति की गोद में बसा कोयलांचल का भटिंडा फॉल अपने मनोरम दृश्य के लिए विख्यात है. कलकल करता पानी एवं चट्टान रूपी पहाड़ पर्यटकों को अपनी आेर आकर्षित करते हैं. वैसे तो भटिंडा फॉल में सालों भर सैलानी आते रहते हैं, लेकिन पुराने साल की विदाई एवं नये वर्ष के स्वागत के लिए सैलानियों के आने का सिलसिला दिसंबर माह की 25 तारीख से शुुुुरू हो जाता है. भटिंडा फॉल सिर्फ पिकनिक स्पॉट ही नहीं, बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी उपयोगी है.
खरीदारी के लिए पुटकी-मुनीडीह बाजार ही विकल्प
अगर आप पिकनिक के लिए खाने-पीने के सामान साथ ले लिये हों तो ठीक है. वरना पुटकी बाजार या मुनीडीह बाजार में खरीदारी ही एकमात्र विकल्प है. भटिंडा में अस्थायी रूप से चाट, चाउमीन, पान, मिनरल वाटर आदि की दुकानें स्थानीय लोगों द्वारा लगायी जाती है. इस वर्ष सैलानियों को कैंटीन की भी सुवधा मिलेगी.
चल रहा सौंदर्यीकरण कार्य
जिला प्रशासन द्वारा एक दर्जन छतरी, सीढ़ी, पार्क, झूला, फव्वारा, सामुदायिक भवन, स्नानागार, चेंजिंग रूम, शौचालय, चापानल लगाया गया है. यहां संचालित बिनोद बिहारी महतो स्मारक समिति के अध्यक्ष संदीप महतो ने बताया कि समिति की ओर से फाॅल का सौंदर्यीकरण एवं साफ-सफाई, रंग-रोगन युद्धस्तर पर कराया जा रहा हैं.
डेंजर जोन बैरिकेडिंग सहित सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है. समिति के सदस्यों द्वारा बाइक एवं कार पार्किंग, फर्स्ट एड, मोबाइल ट्रैफिक आदि की व्यवस्था की जाती है. अनुमान है कि इस साल एक जनवरी को पिकनिक के लिए 15-20 हजार की संख्या में सैलानी जुटेंगे.
फॉल के ऊपर है सात खटिया कुआं
हाल के वर्षों में भटिंडा फाल में डूब कर कई लोग एवं छात्र अपनी जान गवां चुके हैं. फाॅल के झरने में फिसलन है. फोटो खिंचवाने की होड़ न लगायें. फाॅल के ऊपर सात खटिया नामक एक कुआं हैं, जो 30 फीट से ज्यादा गहरा है, जिसका पानी लोगों को घुमाते हुए नीचे ले जाता है. फॉल स्थित मंदिर के नीचे स्थिर पानी भी डेंजर जोन की श्रेणी में है. यहां भी सावधान रहने की जरूरत है.
भटिंडा फॉल के सौंदर्यीकरण से होगा रोजगार सृजन
बिनोद बिहारी महतो स्मारक समिति भटिंडा फॉल के अध्यक्ष संदीप महतो ने बताया भटिंडा फॉल के सौंदर्यीकरण में तत्कालीन डीसी बीला राजेश, विधायक पीएन सिंह (अब सांसद), डीसी कृपानंद झा, वर्तमान विधायक राज सिन्हा, धनबाद प्रखंड के पूर्व प्रमुख मनोज महतो का महत्वपूर्ण योगदान है.
अब भटिंडा फॉल से सटे चंदनकियारी विधायक सह सूबे के पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी से समिति को काफी उम्मीदे हैं. फॉल के सौंदर्यीकरण से धनबाद सहित आस-पास के क्षेत्र के लोगों को रोजगार के साधन भी मिलेंगे. भटिंडा फॉल झारखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल की सूची में शामिल हो जायेगा.

Next Article

Exit mobile version