भूमि अधिग्रहण रद्द करने को सड़क पर उतरे ग्रामीण

धनबाद: टासरा सेल के लिए भूमि अधिग्रहण रद्द करने की मांग को लेकर बुधवार को विस्थापन विस्थापित संघर्ष समिति मुक्ति मंच के बैनर तले बलियापुर के ग्रामीण सड़क पर उतरे. जिला परिषद् मैदान से जुलूस निकला जो हटिया मोड़ होते हुए रणधीर वर्मा चौक पहुंचकर धरना में तब्दील हो गया. जुलूस में महिलाएं भी थीं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2017 11:35 AM

धनबाद: टासरा सेल के लिए भूमि अधिग्रहण रद्द करने की मांग को लेकर बुधवार को विस्थापन विस्थापित संघर्ष समिति मुक्ति मंच के बैनर तले बलियापुर के ग्रामीण सड़क पर उतरे. जिला परिषद् मैदान से जुलूस निकला जो हटिया मोड़ होते हुए रणधीर वर्मा चौक पहुंचकर धरना में तब्दील हो गया. जुलूस में महिलाएं भी थीं. सबके हाथों में तख्ती थी, जिस पर स्लोगन लिखे थे.


वक्ताओं ने कहा कि बलियापुर अंचल में मौजा नंबर 192 में भू-अधिग्रहण अधिनियम 30/2013 की धारा 11 (1) के तहत प्रारंभिक अधिसूचना जारी की गयी है, जिसमें 41.99 एकड़ जमीन अधिगृहीत करने की बात कही गयी है. हमारी जमीन बहुफसली उत्पादन करनेवाली खेतिहर भूमि है, जिसमें खाद्यान्न तेलहन एवं दलहन के साथ सब्जी का उत्पादन होता है.

आसनबनी मौजा की जमीन पर ही सरियाकुंडी एवं कालीपुर के किसान भी आश्रित हैं. क्योंकि सरिसाकुंडी एवं कालीपुर मौजा की जमीन पूर्व में ही डीवीसी द्वारा अधिगृहीत की गयी है. डीवीसी द्वारा भूमि अधिग्रहण से तीनों मौजा के लोग प्रभावित हो रहे हैं. इसलिए वर्तमान अधिग्रहण को रद्द किया जाये. धरना प्रदर्शन के बाद उपायुक्त के नाम ज्ञापन सौंपा गया. झारखंड मुक्ति मोर्चा ने आंदोलन का समर्थन किया है. जिलाध्यक्ष रमेश टुडू ने ग्रामीणों की मांग को सही बताते हुए जिला प्रशासन से पहल करने की अपील की है.

Next Article

Exit mobile version