धनबाद : जेलों में जैमर की जगह लगेंगे मोबाइल डिटेक्टर

धनबाद: धनबाद सहित राज्य के सभी जेलों में जल्द ही जैमर की जगह मोबाइल डिटेक्टर मशीन लगेगी, ताकि कारा के अंदर कोई भी बंदी किसी तरह के मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सके. यह बात राज्य के कारा महानिरीक्षक जटाशंकर चौधरी ने प्रभात खबर से खास बातचीत में कही. कहा कि अभी केंद्रीय कारा सहित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 2, 2017 9:53 AM
धनबाद: धनबाद सहित राज्य के सभी जेलों में जल्द ही जैमर की जगह मोबाइल डिटेक्टर मशीन लगेगी, ताकि कारा के अंदर कोई भी बंदी किसी तरह के मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सके.
यह बात राज्य के कारा महानिरीक्षक जटाशंकर चौधरी ने प्रभात खबर से खास बातचीत में कही. कहा कि अभी केंद्रीय कारा सहित सभी मंडल व उपकारा में लगे जैमर खराब होने की जो बात कही जा रही है, वह गलत है. हकीकत यह है कि जो जैमर लगे हैं उसकी क्षमता टू जी मोबाइल को ब्लॉक करने की है. अभी थ्री एवं फोर जी मोबाइल सीम का इस्तेमाल हो रहा है. इसलिए जैमर उन्हें ब्लॉक नहीं कर पा रहा है. गृह कारा विभाग ने सभी केंद्रीय, मंडल एवं उपकारा में जैमर की जगह मोबाइल डिटेक्टर मशीन लगाने का निर्णय लिया है.
जल्द ही इस योजना को धरातल पर उतारा जायेगा. जेल आइजी ने कहा कि कारा की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए हर जगह सीसीटीवी कैमरे की संख्या बढ़ायी जा रही है. पांच हजार नये सीसीटीवी कैमरे खरीदने की प्रक्रिया चल रही है.
20 हजार मासिक पर बहाल होंगे पूर्व सैनिक
श्री चौधरी ने कहा कि जेलों में रिक्त पदों पर बहाली की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. पूर्व सैनिकों को 20 हजार रुपये मानदेय पर कक्षपाल के रूप में रखने का प्रस्ताव दिया गया है. इसके अलावा कई पदों पर बहाली के लिए जेपीएससी से अनुशंसा की गयी है.

Next Article

Exit mobile version