पवित्र सावन मास में बाबाधाम सज-धज कर तैयार, शिवालयों में उमड़े शिव भक्त

देवघर : श्रावणी मेला 2015 में कांवरियों की सेवा के लिए बाबाधाम सज-धज कर तैयार है. कांवरियों के आतिथ्य के लिए देवघर जिला प्रशासन और बाबा बैद्यनाथ मंदिर प्रबंधन बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है. मुख्यमंत्री रघुवर दास एक अगस्त शनिवार को झारखंड प्रवेश द्वार दुम्मा से बाबाधाम की ओर कांवरियों को रवाना करेंगे. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 1, 2015 3:28 AM
देवघर : श्रावणी मेला 2015 में कांवरियों की सेवा के लिए बाबाधाम सज-धज कर तैयार है. कांवरियों के आतिथ्य के लिए देवघर जिला प्रशासन और बाबा बैद्यनाथ मंदिर प्रबंधन बोर्ड ने तैयारी पूरी कर ली है.
मुख्यमंत्री रघुवर दास एक अगस्त शनिवार को झारखंड प्रवेश द्वार दुम्मा से बाबाधाम की ओर कांवरियों को रवाना करेंगे. इसी के साथश्रावणीमेला 2015 का आगाज हो जायेगा. इस बार के मेले की खासियत यह है कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर में तमाम शिवभक्त चांदी के आवरण वाली जलहरी व सोने के आवरण वाले शिवलिंग का दर्शन कर पायेंगे. सावन के शुरू होते ही बाबा बैद्यनाथ मंदिर में अरघा लगा दिया गया है. पूरे श्रवणी मेले के दौरान कांवरिये अरघा सिस्टम से ही जलार्पण करेंगे.
मेले को लेकर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था है. सीआरपीएफ, एनडीआरएफ, जैप, रैफ, बम निरोधक दस्ता सहित जिला बल के सशस्त्र जवानों के अलावा होमगार्ड के जवान सुरक्षा और किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए तैनात किये गये हैं. कांवरिया पथ पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं.
सावन के पहले दिन अल सुबह से ही सभी प्रशासनिक शिविर, पुलिस शिविर, स्वास्थ्य शिविर, सूचना सह सहायता केंद्र, टॉल टैक्स कलेक्शन सेंटर एक्टीवेट हो जायेंगे. शुक्रवार की आधी रात से ही देवघर में प्रवेश करने वाले तमाम वाहनों से मेला टॉल टैक्स वसूली शुरू हो जायेगी.

Next Article

Exit mobile version