पत्नी के नाम से देवघर में खरीदी करोड़ों की जमीन

स्वर्णरेखा परियोजना के कार्यपालक अभियंता शुकदेव के खिलाफ एसीबी ने शुरू की जांच देवघर : स्वर्णरेखा परियोजना बराज प्रमंडल गालूडीह, जमशेदपुर में पदस्थापित रह चुके सेवानिवृत्त कार्यपालक अभियंता शुकदेव प्रसाद वर्णवाल के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने आय से अधिक संपत्ति के मामले की जांच शुरू की है. इस जांच के क्रम में एसीबी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 17, 2019 2:39 AM

स्वर्णरेखा परियोजना के कार्यपालक अभियंता शुकदेव के खिलाफ एसीबी ने शुरू की जांच

देवघर : स्वर्णरेखा परियोजना बराज प्रमंडल गालूडीह, जमशेदपुर में पदस्थापित रह चुके सेवानिवृत्त कार्यपालक अभियंता शुकदेव प्रसाद वर्णवाल के खिलाफ एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने आय से अधिक संपत्ति के मामले की जांच शुरू की है. इस जांच के क्रम में एसीबी को श्री वर्णवाल की पत्नी सुमन देवी के नाम से देवघर में चार अलग-अलग जगहों पर करोड़ों की सेलेबुल जमीन मिली है.
एसीबी ने जमशेदपुर के पूर्व डीएसपी एके पांडेय को देवघर रजिस्ट्री ऑफिस से उपलब्ध करायी जमीन के डीड के अनुसार श्री वर्णवाल की पत्नी सुमन देवी के नाम से मोहनपुर अंचल के तेलिया नवाडीह, अगिया, बलसरा व देवघर अंचल के पुरनदाहा मौजा में छह प्लॉट हैं.
सुमन देवी के नाम से मोहनपुर अंचल के अगिया मौजा में डीड संख्या 3675 की जमीन 2003 में खरीदी गयी. अगिया मौजा में ही डीड संख्या 1739 व 1740 की जमीन 2004 में खरीदी गयी, जबकि तेलिया नवाडीह मौजा में डीड संख्या 1761 की जमीन व बलसरा मौजा में डीड संख्या 1740 की जमीन 2004 में खरीदी गयी. पुरनदाहा मौजा में डीड संख्या 1277 की जमीन 1993 में खरीदी गयी है.
इसमें से रिखिया के समीप अगिया मौजा में कुल तीन अलग-अलग प्लॉट की रजिस्ट्री हुई है. कुल छह प्लॉट की रजिस्ट्री की सर्टिफाइड कॉपी एसीबी को भेज दी गयी है. विभाग ने इन छह प्लॉट की जमीन का वर्तमान में सरकारी मूल्य का आकलन सात करोड़ रुपये से अधिक किया है. इंजीनियर साहब को बाबा नगरी की जमीन इतनी अच्छी लगी कि अपनी पत्नी के नाम से चार प्लॉट एक ही वर्ष 2004 में खरीद लिये.
बेटा व बेटी के नाम से भी जमीन की तलाश
एसीबी के डीएसपी ने शुकदेव बर्णवाल के पुत्र अनूप गांधी, पुुत्री नेहा कुमारी व प्रिया कुमारी के नाम से भी रजिस्टर्ड भू-खंड व फ्लैट की तलाशी करने का आग्रह निबंधन विभाग के महानिरीक्षक से किया है. एसीबी की जांच रिपोर्ट के अनुसार शुकदेव वर्णवाल ने कार्यपालक अभियंता के पद पर रहते हुए पद का दुरुपयोग कर आय से अधिक संपत्ति अर्जित किया है. साथ ही सरकारी राशि का गबन कर राजस्व की क्षति पहुंचायी है. श्री वर्णवाल ने अपने परिजनों के से भू-खंड की अचल संपत्ति अर्जित की है. इस पूरे मामले की जांच की मॉनिटरिंग राज्य के लोकायुक्त द्वारा की जा रही है.

Next Article

Exit mobile version