संताल परगना की तीनों लोस सीटों पर नामांकन आज से

रांची/देवघर : लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए अधिसूचना सोमवार को जारी होगी. झारखंड में अंतिम चरण में तीन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है. सभी सीट संताल परगना के हैं. अंतिम चरण में राजमहल (एसटी), दुमका (एसटी) व गोड्डा में चुनाव होना है. अधिसूचना के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया 29 अप्रैल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 22, 2019 5:57 AM

रांची/देवघर : लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के लिए अधिसूचना सोमवार को जारी होगी. झारखंड में अंतिम चरण में तीन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है. सभी सीट संताल परगना के हैं. अंतिम चरण में राजमहल (एसटी), दुमका (एसटी) व गोड्डा में चुनाव होना है.

अधिसूचना के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया 29 अप्रैल को समाप्त हो जायेगी. 30 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी. दो मई तक नाम वापस लिया जा सकेगा. 19 मई को यहां मतदान होना है.
गोड्डा लोस सीट
भाजपा सांसद डॉ निशिकांत दुबे तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. उनके सामने पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव झाविमो की टिकट पर मैदान में हैं. गोड्डा लोस की गोड्डा, देवघर, मधुपुर व महगामा में भाजपा के विधायक हैं जबकि जरमुंडी में कांग्रेस और पोड़ैयाहाट में झाविमो के विधायक हैं.
दुमका लोस सीट : झामुमो सुप्रीमो सह शिबू सोरेन दुमका से आठवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं, उनका मुकाबला भाजपा के सुनील सोरेन से है.
लगातार तीसरी बार गुरुजी के सामने सुनील सोरेन होंगे. दुमका लोस सीट में छह विधानसभा सीट हैं : दुमका, सारठ, जामा, जामताड़ा, नाला, शिकारीपाड़ा. इसमें दुमका और सारठ में भाजपा, शिकारीपाड़ा, जामा व नाला में झामुमो और जामताड़ा में कांग्रेस के विधायक हैं.
राजमहल लोस सीट
इस सीट पर सांसद विजय हांसदा झामुमो की टिकट पर दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें टक्कर देने के लिए भाजपा ने हेमलाल मुर्मू को मैदान में उतारा है. इस लोस क्षेत्र में छह विधानसभा है. जिसमें राजमहल और बोरियो में भाजपा के विधायक हैं जबकि बरहेट, महेशपुर और लिट्टीपाड़ा में झामुमो और पाकुड़ में कांग्रेस के विधायक हैं.
कब कौन करेंगे नामांकन
दुमका लोकसभा सीट
शिबू सोरेन : झामुमो : 22 अप्रैल
सुनील सोरेन : भाजपा : 26 अप्रैल
गोड्डा लोकसभा सीट
डॉ निशिकांत दुबे : भाजपा : 26 अप्रैल
प्रदीप यादव : झाविमो : 29 अप्रैल
राजमहल लोकसभा सीट
विजय हांसदा : झामुमो : 24 अप्रैल
हेमलाल मुर्मू : भाजपा : 25 अप्रैल

Next Article

Exit mobile version