देवघर : अटल जी के विचारों से महेंद्र महतो इतने प्रभावित हुए कि…

देवघर : देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद अटलजी के सम्मान में प्रमुख स्थलों व सड़कों का नामकरण कर उन्हें सम्मान दिया जा रहा है. लेकिन एक व्यक्ति ऐसे भी थे, जो अटल जी के विचार से इतने प्रभावित हुए कि 42 वर्ष पहले ही अपने पुत्रों का नामकरण अटल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 25, 2018 7:36 AM
देवघर : देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद अटलजी के सम्मान में प्रमुख स्थलों व सड़कों का नामकरण कर उन्हें सम्मान दिया जा रहा है. लेकिन एक व्यक्ति ऐसे भी थे, जो अटल जी के विचार से इतने प्रभावित हुए कि 42 वर्ष पहले ही अपने पुत्रों का नामकरण अटल बिहारी, लालकृष्ण व कल्याण के नाम पर कर दिया.
मोहनपुर प्रखंड के तिलैया मंझियाना गांव निवासी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के झारखंड प्रांतीय कार्यालय प्रमुख दिवंगत महेंद्र महतो ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवानी व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के विचारों से प्रभावित होकर पुत्रों का नामकरण इन नेताओं के नाम से कर दिया.
महेंद्र महतो के बड़े पुत्र का नाम लालकृष्ण यादव, दूसरे नंबर के पुत्र का नाम अटल बिहारी यादव व छोटे पुत्र का नाम कल्याण सिंह के नाम से कल्याण यादव रख दिया.
आज भी तीनों का परिवार आरएसएस के विचारों से प्रभावित है. परिवार के सदस्य नियमित रुप से संघ के शाखा में भाग लेते हैं. अधिवक्ता दिवंगत महेंद्र महतो देवघर कोर्ट में अपर लोक अभियोजक व विशेष लोक अभियोजक थे. 1967 में आरएसएस के शाखा कार्यवाहक व भारतीय जनसंघ के सदस्य बने.
उसके बाद भाजपा के कार्यकारी जिलाध्यक्ष तक नियुक्त किये गये थे. राज्य अलग होने के बाद तीन सत्र तक आरएसएस के प्रांतीय कार्यालय प्रमुख पद पर रहे थे. पुत्र अटल बिहारी यादव ने बताया कि उनके पिता शुरू से ही अटल व आडवानी जी से प्रभावित रहे हैं. राष्ट्रहित के विचारों से प्रभावित हाेकर उनलोगों का नाम अटल, लालकृष्ण व कल्याण पड़ा है.

Next Article

Exit mobile version