2.40 लाख कांवरियों ने किया जलार्पण

देवघर : श्रावणी शुक्ल दशमी व सोमवारी के अद्भुत संयोग पर बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करने के लिए देशभर से कांवरियों को हुजूम उमड़ पड़ा. सोमवारी को 2 लाख 40 हजार 795 कांवरियों ने कामनालिंग पर जलार्पण किये. इसमें बाह्य अरघा के माध्यम से करीब 87,897 श्रद्धालुआें ने अपना जल बाबा पर चढ़ाये. रविवार देर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2018 8:33 AM
देवघर : श्रावणी शुक्ल दशमी व सोमवारी के अद्भुत संयोग पर बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण करने के लिए देशभर से कांवरियों को हुजूम उमड़ पड़ा. सोमवारी को 2 लाख 40 हजार 795 कांवरियों ने कामनालिंग पर जलार्पण किये. इसमें बाह्य अरघा के माध्यम से करीब 87,897 श्रद्धालुआें ने अपना जल बाबा पर चढ़ाये.
रविवार देर रात से ही कांवरियों में जलार्पण के लिए भारी उत्साह देखा गया. सोमवार को जलार्पण करने आये कांवरियों की कतार एक बार फिर करीब 15 किमी दूर कुमैठा स्टेडियम तक पहुंच गयी. भीड़ को कंट्राेल करने के लिए आइजी सुमन गुप्ता, डीआइजी, डीसी, एसपी सहित जिला के वरीय पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी देर रात से ही रुट लाइन का जायजा लेते रहे.
सोमवार को निर्धारित समय पर मंदिर का पट खुलने के बाद पारंपरिक पूजा के उपरांत सरदार पंडा ने सरकारी पूजा की. इसके बाद कांवरियों के लिए सुबह चार बजे से पट खोल दिया गया.
पट खुलते ही रूट लाइन पर दबाव हुआ कम : जैसे ही जलार्पण शुरू हुआ और रूटलाइन पर रातभर कतार में खड़े कांवरिये आगे बढ़ने लगे. इसके बाद रूट लाइन पर कांवरियों को दबाव घटना गया. दोपहर तक कतार नंदन पहाड़ तक पहुंचते ही कांवरियों के साथ-साथ अधिकारियों ने राहत की सांस ली.
इस दौरान एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव स्वयं ढोल बजा कर मस्ती करते देखे गये, तो एसडीएम राम निवास यादव भी कांवरियों को कतार में उत्साहित करते हुए नाचते देखे गये.

Next Article

Exit mobile version