1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. shravani mela 2021 devotees able to see baba baidyanath only online in sawan know how the darshan done smj

Shravani Mela 2021 : सावन में बाबा बैद्यनाथ का सिर्फ ऑनलाइन दर्शन कर पायेंगे श्रद्धालु, जानें कैसे होगा दर्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सावन में बाबा बैद्यनाथ का ऑनलाइन दर्शन कर पायेंगे श्रद्धालु. जिला प्रशासन मुस्तैद.
सावन में बाबा बैद्यनाथ का ऑनलाइन दर्शन कर पायेंगे श्रद्धालु. जिला प्रशासन मुस्तैद.
फाइल फोटो.

Shravani Mela 2021 (देवघर) : इस बार लगातार दूसरे साल श्रावणी मेला का आयोजन नहीं होगा. बाबा मंदिर में आम श्रद्धालुओं का प्रवेश पूरी तरह बंद रहेगा. श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ का सिर्फ ऑनलाइन दर्शन कर पायेंगे. बिहार सहित अन्य राज्यों से आनेवाले श्रद्धालुओं को सीमा पर ही रोक दिया जायेगा. जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

बुधवार को पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष प्रो सुरेश भारद्वाज के साथ सभा के उपाध्यक्ष संजय मिश्र, मनोज मिश्र, शंकर सेरवार, कोषाध्यक्ष देवेंद्र खवाड़े ने डीसी से मुलाकात की. इस दौरान डीसी ने सभा के पदाधिकारियों को आश्वस्त किया है कि सावन महीने में देश-विदेश के श्रद्धालुओं को ऑनलाइन पूजा की नहीं, बल्कि ऑनलाइन दर्शन की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. पोस्ट ऑफिस के माध्यम से श्रद्धालुओं को प्रसाद भेजे जाने की व्यवस्था भी नहीं होगी.

सुबह और शाम को हाेगा ऑनलाइन दर्शन

देवघर डीसी के मुताबिक, कोरोना संक्रमण की रोकथाम और श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए श्रावणी मेले के आयोजन को इस वर्ष स्थगित रखा गया है. इस कारण देश-विदेश कहीं भी श्रद्धालु अपने घर बैठे बाबा बैद्यानाथ की पूजा का सुबह और शाम को ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे. सुबह की सरकारी पूजा और शाम की शृंगार पूजा को 45-45 मिनट तक झारखंड टीवी व अन्य चैनल और सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारण किया जायेगा. जिला प्रसारण इसकी तैयारी कर रहा है.

डीसी ने जानकारी दी है कि बाबाधाम में इस वर्ष श्रावणी मेला को स्थगित रखने से संबंधित सूचना व अन्य जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया है. चाहे बिहार हो या झारखंड या बंगाल हर माध्यम का उपयोग कर प्रचार-प्रसार करवाने को कहा गया है, ताकि सावन के पवित्र माह में बाबा का दर्शन कर सकें.

ऑनलाइन पूजा की बात पर जतायी थी आपत्ति

मेला नहीं लगने की स्थिति में श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन पूजा व दर्शन कराने की व्यवस्था किये जाने की बात सामने आयी थी. ऑनलाइन पूजा पर पुरोहितों ने राय नहीं लिये जाने की बात कह कर विरोध किया था. डीसी से मुलाकात के बाद धर्मरक्षिणी सभा ने बैद्यनाथ धाम की परंपरा व आस्था को लेकर तत्काल इस व्यवस्था को शुरू नहीं करने का आग्रह डीसी से किया. डीसी ने पुरोहित समाज को सिर्फ ऑनलाइन दर्शन की बात कही.

पुलिस मुख्यालय ने देवघर व दुमका के डीसी-एसपी को लिखा पत्र

झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह जारी है. इस दौरान मंदिर व अन्य धार्मिक स्थलों में श्रद्धालुओं के जाने पर रोक है. बावजूद इसके बिहार और दूसरे राज्यों से श्रद्धालु बाबाधाम व बासुकिनाथ धाम पहुंच रहे हैं. इसके मद्देनजर पुलिस मुख्यालय ने देवघर व दुमका डीसी- एसपी को पत्र लिखा है.

इसमें बताया गया कि देवघर को 800 अतिरिक्त बल दिया गया है. वहीं, सीमा से सटे अफसरों से कॉ-ऑर्डिनेशन बना कर श्रद्धालुओं को आने से रोका जाये. इस दौरान श्रद्धालुओं के साथ नरमी से पेश आने का निर्देश दिया गया. बाबा मंदिर और बासुकिनाथ धाम बंद होने की स्थिति में श्रद्धालुओं के बीच प्रचार-प्रसार किया जाये. सुल्तानगंज में भी लाउडस्पीकर व अन्य माध्यमों से श्रद्धालुओं के बीच प्रचार-प्रसार की व्यवस्था करें.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें