1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. sawan 2020 coronavirus baba baidyanath temple open security central and state government deputy commissioner deoghar worship jharkhand

Sawan 2020 : बाबा बैद्यनाथ मंदिर केंद्र व राज्य सरकार के आदेश पर खुलेगा, बढ़ेगी और सुरक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sawan 2020 :देवघर का बाबा बैद्यनाथ मंदिर केंद्र व राज्य सरकार के आदेश पर खुलेगा, बढ़ेगी और सुरक्षा
Sawan 2020 :देवघर का बाबा बैद्यनाथ मंदिर केंद्र व राज्य सरकार के आदेश पर खुलेगा, बढ़ेगी और सुरक्षा
फाइल फोटो

Sawan 2020 : देवघर : देवघर स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर केंद्र व राज्य सरकार के आदेश पर ही खुलेगा. देवघर के उपायुक्त ने कहा कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगायी गयी है. पुजारियों द्वारा विधिवत पूजा-अर्चना की जा रही है और श्रद्धालुओं को बाबा का वर्चुअल दर्शन कराया जा रहा है. केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किसी प्रकार के धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं दी गयी है. इस पर पंडा समाज भी सहमत है.

सरकार की अनुमति नहीं

देवघर के उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में उपायुक्त के गोपनीय कार्यालय में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर बाबा बैद्यनाथ मंदिर खोलने व पूजा-अर्चना होने की स्थिति और इससे होने वाली समस्याओं से जुड़े बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा हुई. बैठक में उपायुक्त ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार के आदेशानुसार वर्तमान में किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन की अनुमति नहीं दी गयी है. इसके अलावा वर्तमान में बाबा मंदिर के आसपास संक्रमित मरीजों की संख्या भी बढ़ी है. उधर, पंडा और पुरोहित समाज के प्रतिनिधियों ने भी मंदिर नहीं खोलने का आग्रह प्रशासन से किया है.

जिला प्रशासन का सहयोग करेगा पंडा समाज

पंडा धर्मरक्षिणी के अध्यक्ष, महामंत्री व पंडा समाज के प्रतिनिधियों ने बैठक के क्रम में बाबा मंदिर नहीं खोलने पर अपनी सहमति जतायी और कहा कि पंडा समाज अपने स्तर से जिला प्रशासन का हर संभव सहयोग करेगा और अपने यजमानों को भी इस संक्रमण काल में बाबा नगरी नहीं आने की अपील करेगा.

सुरक्षा घेरा और होगा मजबूत

उपायुक्त ने कहा कि सभी की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा का इंतजाम किया गया है, इसे और अधिक मजबूत किया जायेगा. बड़े वाहनों को शहर में प्रवेश की इजाजत नहीं दी जायेगी. दूसरे राज्यों से आने वाले वाहनों को बाहर से बाहर ही उनके गंतव्य स्थान तक भेजा जायेगा. तीसरी कड़ी में मंदिर व आस-पास के क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था को और भी मजबूत बनाया जायेगा. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण में जिलावासियों ने अब तक जिस प्रकार जिला प्रशासन का सहयोग किया है, काबिले तारीफ है. जिला प्रशासन को पूर्ण भरोसा है कि देवघरवासियों का सहयोग इसी प्रकार मिलता रहेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें