1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. satsang ashram of devghar gets the best prize for the national water award 2019 taught the nation the tricks of water conservation smj

देवघर के सत्संग आश्रम को मिला नेशनल वाटर अवॉर्ड-2019 का बेस्ट प्राइज, देश को सिखाया जल संरक्षण का गुर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : जल संरक्षण में बेहतर कार्य को लेकर देवघर के सत्संग आश्रम को मिला राष्ट्रीय जल पुरस्कार- 2019 का सम्मान.
Jharkhand news : जल संरक्षण में बेहतर कार्य को लेकर देवघर के सत्संग आश्रम को मिला राष्ट्रीय जल पुरस्कार- 2019 का सम्मान.
फाइल फोटो.

Jharkhand news, Deoghar news : देवघर (दिनकर ज्योति) : देवघर के सत्संग आश्रम (Satsang Ashram, deoghar) को केंद्र सरकार के जल मंत्रालय की ओर से जल संचयन के क्षेत्र में शानदार कार्य करने के लिए राष्ट्रीय जल पुरस्कार -2019 (National Water Award-2019) से नवाजा गया. दिल्ली विज्ञान भवन के हॉल नंबर 5 में आयोजित 2 दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन गुरुवार (12 नवंबर, 2020) को कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सह जल शक्ति मंत्रालय के राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया ने मेडल एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. आश्रम की ओर से शिवानंद सिंह ने बधाई दी है.

इस संबंध में सत्संग आश्रम के रित्विक ब्रज सुंदर साहू ने बताया कि दिल्ली विज्ञान भवन में 11 नवंबर से आयोजित 2 दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन श्राइन बोर्ड वैष्णो देवी जम्मू कश्मीर एवं देवघर के सत्संग आश्रम को संयुक्त रूप से अवार्ड से नवाजा गया. यह कार्यक्रम सुबह 11:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:00 बजे चला. इसकी अध्यक्षता केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Union Water Power Minister Gajendra Singh Shekhawat) ने की. इसमें देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice President M Venkaiah Naidu) मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे.

श्री साहू ने कहा कि प्राइज वितरण से पहले आयोजक की ओर से कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों को सत्संग आश्रम में जल संरक्षण के क्षेत्र में हो रहे कार्यों की संक्षिप्त वीडियो दिखायी गयी. इस दौरान लोगों ने ताली बजाकर स्वागत किया. उन्होंने कहा कि देवघर एक धार्मिक स्थल है. यहां सालोभर देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं. उन्होंने देवघर वासियों से जल समस्या से स्थायी निजात पाने के लिए जल संचयन एवं जल संरक्षण करने की अपील की.

सत्संग आश्रम से सीखें पानी बचाने की महता

सत्संग आश्रम में जल संरक्षण के क्षेत्र में काफी कार्य हुए हैं. पूरे सत्संग नगर क्षेत्र में पानी की बर्बादी पर रोक है. एक-एक बूंद पानी को संजो कर रखने के तरीके यहां बताये गये हैं. इसके साथ ही उपयोग में पानी को दोबारा उपयोग में कैसे लाया जा सकता है इस पर जोर रहता है. जल संरक्षित के क्षेत्र में लोगों को काफी जागरूक भी किया गया है. पानी की एक-एक बूंद की महता को यहां बखूबी देखी जा सकती है.

बारिश के पानी को घरों के छत से पाइप के माध्यम से संरक्षित कर उसे जमीन के अंदर प्रवेश कराया जाता है. यही कारण है कि अब सत्संग नगर अब पानी की कमी से अछूता है. बेहतर जल संरक्षण के कारण ही इस क्षेत्र का जलस्तर अन्य की तुलना में काफी ऊंचा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें