1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. residents of deoghar of jharkhand who consumed so many crores of liquor on new year celebrations record sales of liquor during corona period due to prohibition in bihar grj

New Year 2021 : नये साल के जश्न पर इतने करोड़ की शराब पी गये झारखंड के देवघरवासी, बिहार में शराबबंदी से कोरोना काल में शराब की हुई रिकॉर्ड बिक्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New Year 2021 : नये साल के जश्न पर चार करोड़ की शराब की हुई बिक्री
New Year 2021 : नये साल के जश्न पर चार करोड़ की शराब की हुई बिक्री
फाइल फोटो

New Year 2021, Alcohol sales, liquor, Deoghar news, देवघर (अजय यादव) : नववर्ष (New Year 2021) की पूर्व संध्या व नव साल के पहले दिन देवघर (Deoghar) जिले में लोग लगभग चार करोड़ रुपये की शराब (liquor) पी गये. पिछले साल के मुकाबले इस बार शराब की यह बिक्री (Alcohol sales) लगभग दोगुनी रही. पिछले साल दो करोड़ रुपये की अधिक शराब बिकी थी. विभागीय सूत्रों की मानें तो, जिले में 31 दिसंबर को लगभग चार करोड़ की शराब खरीदी गयी. इसमें 2.68 करोड़ रुपये की अंग्रेजी, 65-70 लाख की बीयर और 62 लाख की देसी शराब शामिल रही. कोरोना काल में यह रिकार्ड तोड़ बिक्री हुई, जो किसी भी होली के त्योहार में बिकने वाली शराब के मुकाबले दोगुनी रही.

जिला आबकारी विभाग का कहना है कि नववर्ष पर सबसे अधिक मांग अंग्रेजी शराब की रही. वहीं सर्दी के बावजूद इस वर्ष नववर्ष पर बीयर की जमकर बिक्री हुई. यह आंकड़े ठंड के सीजन में सामान्य दिनों के मुकाबले चौगुनी से अधिक थी. दो दिनों में तीन ट्रक से अधिक बीयर की खपत हुई. लगता है साल 2021 आते ही कोरोना भय दूर हो गया है. महज दो दिनों में तीन ट्रक से अधिक बीयर की खपत दर्ज की गयी. लोग कोरोना काल में आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रहे थे, लेकिन नववर्ष के जश्न पर आर्थिक मंदी का असर कहीं नहीं दिखा. लोगों ने जमकर जाम छलकाये. विभागीय सूत्रों की मानें तो वर्ष 2020 के स्वागत में कुल दो करोड़ की शराब बिकी थी. बतातें चलें कि जिले में देसी शराब की 34, अंग्रेजी शराब की 38 और कंपोजिट की 31 दुकानें हैं.

इन दुकानों से पिछले वित्तीय वर्ष 2019-2020 के मुकाबले बिक्री का औसत बढ़ा है. अमूमन एक दिन में जिले में करीब 50 लाख रुपये की देसी-विदेशी शराब व बीयर बिकती है. आबकारी विभाग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, विभाग को उत्पाद कर व उत्पाद परिवहन कर के रूप में 6.94 करोड़ रुपये का कर प्राप्त हुआ. इसमें एक करोड़, एक लाख, 46 हजार 140 रुपये उत्पाद कर के तौर पर तथा पांच करोड़ 92 लाख 54 हजार 819 रुपये उत्पाद परिवहन कर के तौर पर अर्जित हुआ है. आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर माह में 1,30,569 बल्क लीटर अंग्रेजी शराब, 55441 बल्क लीटर बीयर व 76528 बल्क लीटर देशी शराब की बिक्री हुई.

बिहार में शराबबंदी है. इस कारण बिहार की सीमा से सटे होने व पर्यटक स्थल होने के कारण भारी संख्या में बिहार के पर्यटक देवघर पहुंचे. यहां पूजा के बाद घूमने-फिरने के साथ-सात जमकर मौज-मस्ती भी की. बताया जाता है कि नववर्ष पर जमकर शराब का भी सेवन किया. बिहार के युवा यहां जमकर शराब पी. देवघर के अधिकांश शराब दुकानों पर बिहार से आये पर्यटकों की भीड़ देखी गयी. वरीय जिला आबकारी अधिकारी कमल नयन सिन्हा ने कहा कि इस बार आबकारी विभाग की ओर से सख्ती के साथ अवैध शराब की तस्करी को रोका गया, जिसका असर सरकारी दुकानों की बिक्री पर पड़ा. पिछले साल के मुकाबले इस नववर्ष पर ज्यादा शराब बिकी. स्पष्ट आंकड़ा आना शेष है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें