1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. police recovered more than 15 lakh rupees banned gutkha coming from delhi know how recovered smj

दिल्ली से मधुपुर आ रही 15 लाख से अधिक के प्रतिबंधित गुटखे को पुलिस ने किया बरामद, जानें कैसे हुई बरामदगी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : प्रतिबंधित गुटखा बरामदगी के बारे में पत्रकारों को बताते हुए देवघर एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा. साथ में अन्य पुलिस पदाधिकारी भी हैं मौजूद.
Jharkhand news : प्रतिबंधित गुटखा बरामदगी के बारे में पत्रकारों को बताते हुए देवघर एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा. साथ में अन्य पुलिस पदाधिकारी भी हैं मौजूद.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Deoghar news : मधुपुर (देवघर) : झारखंड में प्रतिबंधित गुटखा का कारोबार करने वाले एक बड़े गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ करते हुए थोक बाजार में तकरीबन 8 लाख से अधिक कीमत का गुटखा बरामद किया है. जबकि जब्त गुटखा व पान मसाले की 3,07,008 (3 लाख 7 हजार 8) पुड़ियों की बरामदगी की प्रति पुड़िया 5 रुपये की खुदरा दर से बाजार मूल्य 15 लाख 35 हजार 40 रुपये बतायी जा रही है. इसके साथ ट्रक, पिकअप वैन, कार व बाईक भी जब्त किया है. मामले में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है.

इस संबंध में देवघर एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने पत्रकारों को कहा कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि दिल्ली से एक ट्रक में भरकर प्रतिबंधित गुटखा मधुपुर आ रहा है. जिसका पुलिस इंतजार कर रही थी. इसी बीच अचानक जानकारी मिली कि मधुपुर शहर के नीमतल्ला रोड निवासी गुटखा व्यवसायी चांदसी प्रसाद दास उर्फ चांदसी गुप्ता अपने बेटे संजू गुप्ता एवं सौरव गुप्ता के अलावा अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर मधुपुर के पसिया से ट्रक चालक एवं खलासी को ट्रक समेत अपहरण करते हुए लूटपाट की नियत से कहीं ले जा रहा है. इसकी जानकारी दिल्ली से गुटखा मंगाने वाले पंचमंदिर रोड निवासी गुटखा व्यवसायी गोविंदा मोदी को भी लग गयी थी. जानकारी मिलते ही गोविंदा ने अपने रिश्तेदार के साथ कार से पसिया जोरिया के पास जाकर उसे रोकने का भी प्रयास किया. इस क्रम में चांदसी गुप्ता एवं उसके साथी जितेंद्र यादव ने अपने अन्य अपराधियों के साथ पिकअप वैन (JH 15Y 9224) से जानलेवा हमला करने की नियत से गोविंदा मोदी की कार में जोरदार धक्का मारा. इस धक्के से कार पलट गयी और गोविंदा मोदी एक गड्ढे में जाकर गिर गया. इसके बाद चांदसी गुप्ता अपने सहयोगियों के साथ गुटखा लदे ट्रक को चालक के साथ अपहरण करते हुए पाथरोल ले गया.

Jharkhand news : मधुपुर में देवघर पुलिस ने प्रतिबंधित गुटखा समेत कई वाहनों को किया बरामद.
Jharkhand news : मधुपुर में देवघर पुलिस ने प्रतिबंधित गुटखा समेत कई वाहनों को किया बरामद.
प्रभात खबर.

एसपी श्री सिन्हा ने बताया कि मधुपुर थाना के इंस्पेक्टर इंचार्ज मनोज कुमार मल्लिक के नेतृत्व में पुलिस टीम भी ट्रक को खोजते हुए पाथरोल जा पहुंची. पाथरोल काली मंदिर रोड में मस्जिद के निकट से पुलिस ने 25 बोरा गुटखा एवं ट्रक को जब्त कर लिया. वहां से एक बाईक (JH 15W 2846) को भी जब्त किया. साथ ही अपहृत किये गये ट्रक चालक यूपी के आजमगढ निवासी धर्मेंद्र पासवान एवं नेपाल के कंचनपुर निवासी खलासी महेश भट्ट को भी सकुशल बरामद कर लिया.

उन्होंने बताया कि पुलिस की जांच-पड़ताल में पता चला है कि कार में धक्का मारने वाला पिकअप वैन पाथरोल थाना क्षेत्र के ऊपर बिलरिया निवासी जितेंद्र यादव का है. इसके बाद पुलिस हेटबिलरिया पहुंच कर छापेमारी की, लेकिन जितेंद्र यादव फरार हो गया. उसके घर के सामने से पुलिस ने उक्त पिकअप वैन के साथ 3 बोरा प्रतिबंधित गुटखा जब्त किया. साथ ही जितेंद्र के घर के बगल स्थित मदन राउत के घर से भी एक बोरा प्रतिबंधित गुटखा, 165 पैकेट खैनी एवं 10 किलोग्राम खुला खैनी और चुना बरामद किया है. मौके से मदन राउत को भी गिरफ्तार किया गया.

एसपी श्री सिन्हा ने बताया कि यह भी सूचना मिली थी कि दूसरे पिकअप वैन (JH 15X 5112) से 11 बोरा गुटखा उदयपुरा की तरफ वाहन के मालिक सरफराज अंसारी ले गया है. इस सूचना पर पुलिस ने उदयपुरा में छापेमारी कर एक मैदान से 10 बोरा गुटखा बरामद किया, लेकिन पिकअप वैन बरामद नहीं हो सकी. इस तरह चोरी गये 40 बोरा में से 39 बोरा गुटखा जब्त कर लिया गया. साथ ही एक ट्रक (NL 01AA 1517), पिकअप वैन (JH 15Y 9224), बाईक (JH 15W 2846) एवं दुर्घटनाग्रस्त कार (WB 38AJ 6908) को जब्त कर थाना ले आयी. जब्त गुटखे की थोक बाजार में अनुमानित कीमत तकरीबन 8 लाख से अधिक बतायी जा रही है.

2 अलग- अलग मामले हुए

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घटना को लेकर 2 अलग- अलग मामले पुलिस ने दर्ज किये हैं. कांड संख्या 205/20 में जानलेवा हमला, चालक एवं खलासी का अपहरण तथा गुटखा लूट के आरोप में चांदसी गुप्ता, जितेंद्र यादव, मदन राउत, दोनों पिकअप वैन के मालिक एवं चालक, बाईक के मालिक को नामजद आरोपी बनाया गया है. मामले में चांदसी एवं मदन राउत की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि अन्य आरोपी फरार है. वहीं, कांड संख्या 206 में प्रतिबंधित गुटखा के कारोबार के आरोप में गोविंदा मोदी समेत ट्रक के चालक एवं उप चालक को आरोपी बनाया गया है. इस कांड में तीनों आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है.

हालांकि, आंकड़े के अनुसार प्रत्येक बोरा गुटखा में दो-दो कार्टून है. जबकि प्रत्येक कार्टून में 123 पैकेट एवं एक पैकेट में 32 पुडिया प्रतिबंधित पान मसाला है. इस तरह जब्त पान मसाले की संख्या 3,07,008 (3 लाख 7 हजार 8) है. जिसका 5 रूपये प्रति पुड़िया की खुदरा दर से बाजार मूल्य 15 लाख 35 हजार 40 रूपया बतायी जा रही है.

छापेमारी टीम में इंस्पेक्टर इंचार्ज के अलावा एसआई संतन कुमार यादव, एएसआई शौकत खान, प्रभात कुमार, आशीष कुमार, संतोष कुमार, मो फैसल व राजीव मुर्मू शामिल थे. वहीं, मधुपुर थाना में पत्रकार वार्ता में एसपी श्री सिन्हा के अलावा मधुपुर एसडीपीओ बीएन सिंह, प्रशिक्षु आइपीएएस कपिल चौधरी, मधुुपुर इंस्पेक्टर इंचार्ज मनोज कुमार मल्लिक आदि मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें