1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. madhupur byelection 2021 jmm alliance candidate hafeezul hasan filed nomination cm hemant said his victory will give true tribute to haji saheb smj

Madhupur Byelection 2021 : JMM गठबंधन प्रत्याशी हफीजुल हसन ने भरा नामांकन, CM हेमंत बोले- इनकी जीत से हाजी साहब को मिलेगी सच्ची श्रद्धांजलि

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल करते JMM गठबंधन प्रत्याशी हफीजुल हसन.
निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल करते JMM गठबंधन प्रत्याशी हफीजुल हसन.
प्रभात खबर.

Madhupur Byelection 2021, Jharkhand News, Deoghar News, मधुपुर न्यूज (बलराम) : झारखंड के देवघर जिला अंतर्गत मधुपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर JMM गठबंधन प्रत्याशी हफीजुल हसन ने गुरुवार (25 मार्च, 2021) को नामांकन भरा. हफीजुल हसन वर्तमान में झारखंड सरकार में मंत्री हैं. 23 मार्च से शुरू हुए नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन JMM गठबंधन प्रत्याशी ने निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल किया. आगामी 17 अप्रैल, 2021 को वोटिंग और 2 मई, 2021 को काउंटिंग है.

नामांकन से पहले JMM गठबंधन प्रत्याशी के पक्ष में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभा की. इस दौरान मरहूम हाजी साहब के अधूरे कार्यों और मधुपुरवासियों के सपने पूरा करने के लिए हफीजुल हसन को चुनावी मैदान में उतारने की बात कही. साथ ही गठबंधन प्रत्याशी को शुभकामनाएं देते हुए मधुपुर वासियों से सहयोग की अपील की.

नामांकन दाखिल करने से पूर्व सीएम हेमंत ने हफीजुल के समर्थन में आयोजित सभा को किया संबोधित.
नामांकन दाखिल करने से पूर्व सीएम हेमंत ने हफीजुल के समर्थन में आयोजित सभा को किया संबोधित.
ट्वीट.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि युवा हफिजुल की जीत ही हाजी साहब को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. मधुपुर का निशान 'तीर-कमान' है. इस चुनाव चिह्न पर 17 अप्रैल, 2021 को वोट कर भारी मतों से जिताने की अपील की है. उन्होंने कहा झारखंड की सरकार आपकी है और आप इस सरकार को और मजबूत कर सकते हैं. ऐसा मुझे विश्वास है.

नाम वापसी की अंतिम तारीख 3 अप्रैल

मधुपुर विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही देवघर जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है. वहीं, 23 मार्च से प्रत्याशियों का नॉमिनेशन शुरू हो गया है. 30 मार्च तक प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. आगामी 31 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. 3 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. 17 अप्रैल को वोटिंग हाेगी और मतों की गिनती 2 मई, 2021 को होगी. इसके साथ ही 4 मई, 2021 को चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी.

3, 21,193 वोटर करेंगे मतदान

मधुपुर विधानसभा क्षेत्र में 3 लाख 21 हजार 193 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वहीं वर्ष 2019 की तरह इस उपचुनाव में बूथों की संख्या 409 ही है. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण जिस बूथ पर 1000 से अधिक वोटर हैं, वहां अतिरिक्त बूथ भी बनाये जायेंगे. इस तरह 78 अतिरिक्त बूथ बनाये गये हैं. इस तरह कुल 409 बूथ पर मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के 3 लाख 21 हजार 193 मतदाता 17 अप्रैल को वोटिंग करेंगे.

वोटरों से अधिक वोट करने की अपील

पिछले दिनों देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने भी इस उपचुनाव में अधिक से अधिक वोटरों को वोट देने की अपील की है. वर्ष 2019 के चुनाव में 73.77 प्रतिशत वोट पड़े थे. इस बार इससे अधिक वोट देने की अपील की गयी है. साथ ही क्षेत्र के सभी वोटरों से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की गयी.

हाजी हुसैन के असामयिक निधन से खाली हुआ सीट

वर्ष 2019 के चुनाव में मधुपुर विधानसभा सीट से JMM प्रत्याशी हाजी हुसैन अंसारी ने जीत दर्ज की थी. झारखंड के हेमंत सरकार में हाजी हुसैन मंत्री भी थे. लेकिन, उनकी असामयिक निधन से यह सीट खाली हो गया. इसके बाद JMM गठबंधन ने हाजी हुसैन के बेटे हफीजुल हसन को प्रत्याशी बनाया. वहीं, इससे पहले हेमंत सरकार में हफीजुल हसन को मंत्री भी बनाया गया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें