1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. madhupur byelection 2021 all counting preparations are complete counting will be done under coronavirus guideline counting will be done on 2nd may smj

Madhupur Byelection 2021 : मतगणना की सारी तैयारी पूरी, कोरोना गाइडलाइन के तहत होगी गिनती, 2 मई को है काउंटिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

मधुपुर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी. सुरक्षा के हैं कड़े प्रबंध.
मधुपुर विधानसभा उपचुनाव की मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी. सुरक्षा के हैं कड़े प्रबंध.
प्रभात खबर.

Madhupur Byelection 2021, Jharkhand News (देवघर) : झारखंड के देवघर जिला अंतर्गत मधुपुर विधानसभा उपचुनाव, 2021 की मतगणना को लेकर सारी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. 2 मई की सुबह से मतगणना शुरू होगी. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतगणना के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं. इस बात की जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी नैंसी सहाय ने दी.

देवघर डीसी नैंसी सहाय ने कहा कि मतगणना जल्दी संपन्न कराने के लिए कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए 3 हॉल में 21 टेबुल बनाये गये हैं. काउंटिंग की सारी एक्टिविटी की क्लोज सर्किट कैमरा से क्लोज मॉनिटरिंग होगी. मतगणना हॉल में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन, अग्निशमन, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था रहेगी. कोविड नियमों के अनुपालन के लिए थर्मल स्कैनिंग, रैट चेकिंग, एंबुलेंस की टीम की व्यवस्था की गयी है.

बिना कोविड टेस्ट रिपोर्ट व वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट के नहीं मिलेगी इंट्री

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बिना कोविड टेस्ट रिपोर्ट व वैक्सीनेशन के दूसरी डोज के सर्टिफिकेट के मतगणना केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. गेट पर पहचान पत्र सहित ये दोनों ही सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य होगा.

126 मतगणना एजेंट की जांच में पांच मिले पॉजिटिव

इसके लिए प्रवेश के लिए शुक्रवार को सदर अस्पताल, देवघर एवं अनुमंडल अस्पताल, मधुपुर में कोविड टेस्टिंग कैंप का आयोजन कर उम्मीदवार व मतगणना एजेंटों का सैंपल लिया गया. चिह्नित दोनों अस्पतालों से कुल 126 लोगों का कोविड टेस्ट किया गया. जिसमें 5 मतगणना एजेंट का रिपोर्ट पॉजिटिव पाये गये और बाकी सभी उम्मीदवार व मतगणना एजेंट का रिपोर्ट निगेटिव पाये गये. उन्होंने जानकारी दी कि मतगणना शुरू होने के 48 घंटे के भीतर नकारात्मक आरपीसीआर/रैट रिर्पोट या टीकाकरण रिपोर्ट उपलब्ध कराना पड़ेगा.

परिणाम के बाद रैली व जुलूस पर रोक

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव के नतीजे घोषित किये जाने के बाद किसी तरह की रैली, विजय जुलूस या जश्न पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है. नतीजों के बाद जीतने वाले प्रत्याशी सिर्फ 2 लोगों के साथ ही अपनी जीत का सर्टिफिकेट लेने जा पायेंगे.

त्रिस्तरीय सुरक्षा कवच के बीच होगी मतगणना

मतगणना केंद्र की सुरक्षा को लेकर डीसी ने जानकारी दी कि केंद्र के आसपास त्रि-स्तरीय सुरक्षा कवच और पुलिस का सुरक्षा घेरा रहेगा, ताकि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति काउंटिंग हॉल के अंदर नहीं जा सके. एक वरिष्ठ मजिस्ट्रेट को पर्याप्त सुरक्षा बल के साथ पुलिस की सुरक्षा घेरे के साथ नियुक्त किया गया है. मतगणना स्थल में पुलिसकर्मियों द्वारा तलाशी लेने के बाद ही प्रवेश दिया जायेगा. इसके अलावा चरकी पहाड़ी स्थित बज्र गृह सेंटर की सुरक्षा को लेकर जैप और पारा मिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है. साथ ही चारों ओर सीसीटीवी कैमरा व बैरिकेडिंग भी किये गये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें