1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. land unique id number in jharkhand of every plot now know what will be the benefit srn

झारखंड: अब जमीन के हर प्लॉट का होगा यूनिक आइडी नंबर, जानें क्या होगा फायदा

देवघर के हर जमीन अब एक यूनिक आइडी नंबर होगा. इससे जमीन के दस्तावेजों में छेड़छाड़ नहीं हो पाएगी साथ ही साथ जमीन की हर कानूनी पहलू की जांच होगी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
देवघर में अब जमीन के हर प्लॉट का होगा यूनिक आइडी नंबर
देवघर में अब जमीन के हर प्लॉट का होगा यूनिक आइडी नंबर
सांकेतिक तस्वीर

देवघर : अब जमीन के हर प्लॉट को यूनिक आइडी नंबर होगा. भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार, देवघर में भी हर प्लॉट का अलपिन (ULPIN) (यूनिक लैंड पार्सल आइडेंटिफिकेशन नंबर) होगा. यह यूनिक आइडी नंबर ऑनलाइन होगा. साथ ही जमीन की हर कानूनी पहलू की जांच होगी. अब हर कोई अलपिन के माध्यम से कहीं भी बैठ कर ऑनलाइन अपनी जमीन का स्टेट्स देख सकते हैं.

हर प्लॉट का अलग-अलग यूनिक आइडी नंबर ( Unique ID Number) होने से जमीन के दस्तावेजों में छेड़छाड़ नहीं हो पायेगा. इससे जमीन से संबंधित फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी. बेनामी जमीन जैसी गड़बड़ी बंद हो जायेगी. सरकारी जमीनों के अतिक्रमण या उसकी खरीद-बिक्री पर रोक लग जायेगी.

सरकार को किसी परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण के समय मुआवजा देने के समय घोटाले की आशंका नहीं रहेगी. यूनिक आइडी नंबर में बदलाव नहीं हो पायेगा. इसमें होल्डिंग टाइप, जमीन का वर्गीकरण, संपत्ति के हस्तांतरण के बारे में भी पूरी जानकारी ऑनलाइन मिल पायेगी.

इसमें जमीन की प्रकृति गैरमजरूआ आम, खास, परती कदीम, रैयती, बकास्त जैसी प्रकृति की जकीन की जानकारी अलपिन के अंकों से ही पता चल जायेगा. साथ ही प्लॉट के यूनिक नंबर से खेतिहर, बंजर, धानी, जंगल, आवासीय जमीन का पता लग जायेगा. अलपिन में यूनिक आइडी नंबर से जमीन मालिक के आधार नंबर के साथ भी लिंक किया जा रहा है.

साथ ही जमीन के नक्शा के साथ यूनिक आइडी नंबर को लिंक किया जा रहा है. देवघर में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से 90 फीसदी अलपिन में यूनिक आइडी नंबर से प्लॉट व नक्शा को लिंक कर दिया गया है. यह यूनिक आइडी नंबर 12 डिजिट का होगा. पूरी तरह से लिंक करने का काम पूरा होने के बाद विभाग द्वारा इसे जारी किया जायेगा.

क्या-क्या होगा फायदा

सरकारी जमीनों के अतिक्रमण या उसकी खरीद-बिक्री पर रोक लग जायेगी

सरकार को जमीन अधिग्रहण के समय मुआवजा देने के समय घोटाले की आशंका नहीं रहेगी

बेनामी जमीन जैसी गड़बड़ी पूरी तरह से हो जायेगी बंद

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें