1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand news nift college open in deoghar textile park open in godda srn

Jharkhand: संथाल परगना के लोगों को मिलेगा तोहफा, देवघर में खुलेगा निफ्ट कॉलेज, गोड्डा में टेक्सटाइल पार्क

संथाल परगना के लोगों को केंद्र की तरफ से फिर तोहफा मिलेगा, दिल्ली में सांसद डॉ निशिकांत दुबे की केंद्रीय उद्योग व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक हुई. जिसमें इस बात पर सहमति बनी कि देवघर में निफ्ट कॉलेज खुलेगा, इसके अलावा गोड़्डा में टेक्सटाइल पार्क बनने की भी सहमति बनी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
संथाल परगना के लोगों को मिलेगा तोहफा
संथाल परगना के लोगों को मिलेगा तोहफा
File Photo

Jharkhand News, Deoghar News देवघर : संताल परगना के कई औद्योगिक मुद्दों पर दिल्ली में सांसद डॉ निशिकांत दुबे की केंद्रीय उद्योग व कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक हुई. इस बैठक में देवघर व गोड्डा को कई तोहफा देने पर सहमति बनी. सांसद डॉ दुबे ने देवघर में निफ्ट कॉलेज खोलने व गोड्डा के भगैया मेगा कलस्टर को केंद्र सरकार की पीएम मित्र योजना से जोड़ने का प्रस्ताव दिया.

इस पर सहमति बनी. पीएम मित्र योजना (प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल योजना) के तहत गोड्डा में टेक्सटाइल पार्क डेवलप होगा. इससे हजारों स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. टेक्सटाइल सेक्टर में एफडी का सपना साकार होगा. दुनियाभर में भगैया सिल्क का उत्पाद पहुंच पायेगा.

गोड्डा हैंडलूम को नयी डिजाइन में विकसित करने की आवश्यकता : बैठक में सांसद ने कहा :

गोड्डा हैंडलूम कलस्टर को अब नयी डिजाइन में विकसित करने के लिए फैकल्टी की आवश्यकता है. इसके लिए नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ डिजाइन गोड्डा में सेटअप किया जाये. निफ्ट का सेंटर खोलने को लेकर सांसद डॉ दुबे ने कहा : देवघर में पॉलिटेक्निक कॉलेज, एम्स ओपीडी व एग्रीकल्चर कॉलेज खुल चुका है. जल्द होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई शुरू होने वाली है. एयरपोर्ट जल्द चालू होगा. देवघर तेजी से अागे बढ़ रहा है.

बावजूद यहां एक भी निफ्ट का सेंटर नहीं है. राज्य का पहला निफ्ट कॉलेज देवघर खोला जाये. सांसद के इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सहमति दे दी है. बैठक के दौरान सांसद ने देवघर में स्वीकृत इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की अड़चन दूर करते हुए निर्माण चालू कराने के लिए पहल करने का भी सुझाव दिया. साथ ही ट्रांसपोर्टिंग सुविधा को डेवलप करने के लिए देवघर में मल्टीमॉडल फ्रेट हब बनाने का भी प्रस्ताव दिया. मल्टीमॉडल फ्रेट कॉरिडोर खुलने से इस क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा.

देवीपुर में मैन्यूफैक्चरिंग जोन व इंडस्ट्रियल कॉरिडोर सेंटर का काम हो चालू

बैठक में सांसद डॉ दुबे ने कहा : पिछली सरकार के कार्यकाल में देवीपुर में मैन्यूफैक्चरिंग जोन व इंडस्ट्रियल कॉरिडोर सेंटर की घोषणा की गयी थी. इसके लिए देवीपुर का प्रस्तावित स्थल रेलवे की कोलकाता-अमृतसर फ्रेट कॉरिडोर योजना के तहत भी जुड़ पायेगा. यह स्थल कोलकाता-दिल्ली रेल लाइन के किनारे है.

मैन्यूफैक्चरिंग जोन व इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलप होने से एक लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. सांसद ने इस प्रोजेक्ट पर हस्तक्षेप कर राज्य सरकार से जमीन संबंधित अन्य प्रक्रिया पूरी कराने का आग्रह केंद्रीय मंत्री से की है. सांसद के इन सभी प्रस्तावों पर केंद्रीय मंत्री ने कार्य आगे बढ़ाने का आश्वासन दिया है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें