1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand news baidyanath corridor built on the lines of kashi vishwanath able to see baba from afar smj

Jharkhand News: काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा बैद्यनाथ कॉरिडोर, दूर से ही कर पायेंगे बाबा मंदिर का दर्शन

काशी विश्वनाथ की तर्ज पर देवघर में बैद्यनाथ कॉरिडोर निर्माण की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गयी है. इसके निर्माण से अब दूर से ही श्रद्धालुओं को बाबा मंदिर का दर्शन हो पायेगा. बैद्यनाथ कॉरिडोर क्यू-कॉम्प्लेक्स के सामने मानसरोवर की तरफ बनेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बैद्यनाथ कॉरिडोर का होगा निर्माण.
काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बैद्यनाथ कॉरिडोर का होगा निर्माण.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (देवघर) : काशी विश्वनाथ की तर्ज पर देवघर में भी बैद्यनाथ कॉरिडोर का निर्माण होगा. दिल्ली में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के साथ पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव अरविंद सिंह की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में बैद्यनाथ काॅरिडोर को सैद्धांतिक मंजूरी दी गयी.

एक साल में पर्यटन मंत्रालय की ओर से एजेंसी के माध्यम से बैद्यनाथ कॉरिडोर का DPR तैयार कराया जायेगा. बैद्यनाथ कॉरिडोर क्यू-कॉम्प्लेक्स के सामने मानसरोवर की तरफ बनेगा. मानसरोवर से लेकर पंडित बीएन झा रोड के किनारे बरगद पेड़ के बगल से होते हुए यह कॉरिडोर चौड़ी सड़क से कनेक्ट हो जायेगा. इस कॉरिडोर में एक अलग चौड़ी सड़क होगी. इस सड़क पर किसी भी वाहन का पार्किंग वर्जित होगा. ना ही इधर से वाहनों को आवागमन होगा.

कॉरिडोर से सिर्फ श्रद्धालु ही पैदल बाबा का दर्शन करने जायेंगे

श्रद्धालु पैदल ही कनेक्टिंग रोड व कॉरिडोर से होकर बाबा बैद्यनाथ मंदिर तक दर्शन के लिए जायेंगे. फुट ओवरब्रिज का डिजाइन भी बदला जायेगा. सड़कों के किनारे गार्डेन बनेंगे व बेहतर साफ-सफाई की व्यवस्था रहेगी. बैठक के दौरान सांसद डॉ दुबे ने पर्यटन विभाग को सुझाव दिया कि बैद्यनाथ कॉरिडोर की डिजाइन में एक भी मकान नहीं तोड़ना है. इस कारण यह कॉरिडोर मानसरोवर की ओर तैयार किया जाये. इस इलाके में मकान की संख्या कम है. बगैर किसी क्षति के सीधे तौर पर कॉरिडोर तैयार हो जायेगा.

इस संबंध में सांसद डॉ दुबे ने बताया कि बैद्यनाथ कॉरिडोर का निर्माण श्रद्धालुओं की सुविधा के साथ-साथ विशेष तौर पर पूर्व में जो दर्शनियां की व्यवस्था थी, उसे मूर्त रूप दिया जाना है, ताकि श्रद्धालु दूर से बाबा बैद्यनाथ मंदिर का दर्शन कर सकें. कॉरिडोर डेवलप होने के बाद व्यवस्था ऐसी हो जायेगी कि श्रद्धालु दूर से ही बैद्यनाथ मंदिर का दर्शन कर पायेंगे.

राज्य सरकार जमीन मुहैया कराये, तो जल्द बैद्यनाथ कॉरिडोर का होगा निर्माण : डॉ निशिकांत दूबे

गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बैद्यनाथ कॉरिडोर बनेगा, लेकिन बैद्यनाथ कॉरिडोर में एक भी मकान नहीं टूटेगा. मानसरोवर की तरफ बैद्यनाथ कॉरिडोर का निर्माण किया जायेगा. यह कॉरिडोर चौड़ी सड़क से कनेक्ट होगा. सड़क के किनारे-किनारे गार्डेन भी बनाये जायेंगे. लोग इस सड़क पर केवल पैदल ही चल सकेंगे. इससे मंदिर के आसपास यातायात व भीड़ पूरी तरह व्यवस्थित होगी. मंदिर का दर्शन श्रद्धालु दूर से ही कर पायेंगे. श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी. राज्य सरकार जमीन मुहैया कराने में अगर सहयोग करती है, तो एक साल के अंदर बैद्यनाथ कॉरिडोर के प्रोजेक्ट पर काम चालू हो जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें