1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand cyber crime news less educated people also do cyber crime with the help of google customer care number also has been hacked srn

झारखंड में कम पढ़े-लिखे लोग भी ऐसे करते हैं साइबर अपराध, हाथ की सफाई ऐसी कि कस्टमर केयर का नंबर ही कर लिया हैक

एनी डेस्क एप डाउनलोड करा कर "2,03,617 ठगनेवाले दो गिरफ्तार. रांची साइबर पुलिस की टीम देवघर के पालाजोरी से दोंनों को पकड़ा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Cyber Crime In Jharkhand : झारखंड में कम पढ़े-लिखे लोग भी ऐसे करते हैं साइबर अपराध
Cyber Crime In Jharkhand : झारखंड में कम पढ़े-लिखे लोग भी ऐसे करते हैं साइबर अपराध
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand Cyber News, Deoghar Cyber Crime News रांची : रांची साइबर थाना की पुलिस ने 2,03,617 रुपये की साइबर ठगी के केस में देवघर के पालाजोरी में छापेमारी कर दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. इनमें पालाजोरी के लखनपुर निवासी 22 वर्षीय शमशाद नुरानी और 24 वर्षीय कदम रसूल उर्फ छोटका शामिल हैं. दोनों आरोपियों ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि उनके गिरोह में अन्य लोग भी शामिल हैं.

दोनों कम पढ़े-लिखे हैं, लेकिन ऑनलाइन साइबर फ्रॉड में माहिर हैं. इनके पास से कई पासबुक, एटीएम कार्ड व सिमकार्ड बरामद किया गया. यह जानकारी शुक्रवार को सीआइडी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सीआइडी के एसपी कार्तिक एस ने दी. उन्होंने बताया कि सदर थाना क्षेत्र के बड़गाईं निवासी सुशील उरांव की शिकायत पर साइबर थाना में एक फरवरी 2021 को केस दर्ज किया गया था.

इसमें शिकायतकर्ता ने बताया था कि साइबर अपराधियों ने ऑनलाइन खरीदारी के क्रम में रुपये वापस करने के नाम पर धोखे से पहले एनी डेस्क एप डाउनलोड कराया. इसके बाद बैंक खाता की विवरणी प्राप्त कर अवैध तरीके से उनके एकाउंट से उक्त रकम की निकासी कर ली. अनुसंधान के क्रम में उक्त दोनों आरोपियों की संलिप्तता की जानकारी मिली. जिसके बाद छापेमारी की गयी.

कस्टमर केयर का नंबर ही कर लिया हैक

उक्त केस में शिकायतकर्ता ने ऑनलाइन खरीदारी के दौरान सामान की डिलीवरी नहीं होने पर गूगल से कस्टमर केयर का फोन नंबर निकाल कर संपर्क किया था. तब साइबर अपराधियों ने कस्टमर केयर के नंबर को हैक कर लिया था. शमशाद नुरानी का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड है. उसके खिलाफ 2015 में साइबर अपराध के एक मामले में पालाजाेरी थाना में भी केस दर्ज हुआ था.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें