1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. jharkhand cyber crime news deoghar is becoming a zone of criminals 255 lakh fruad in the name of kyc update from bank account srn

देवघर बन रहा नया साइबर क्राइम जोन, बैंक खाते से KYC अपडेट कराने का झांसा देकर उड़ा डाले 2.55 लाख रुपये

देवघर साईबर अपराधियों का दिन प्रतिदिन नया गढ़ बनता जा रहा है. कमलेश कुमार से केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर ढाई लाख रुपये की ठगी की गयी है. इस संबंध में साइबर थाने में शिकायत दर्ज करा ली गयी है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand News: केवाइसी अपडेट कराने का झांसा देकर खाते से उड़ाये 2.55 लाख
Jharkhand News: केवाइसी अपडेट कराने का झांसा देकर खाते से उड़ाये 2.55 लाख
प्रतीकात्मक तस्वीर

देवघर: साइबर ठग हर दिन लोगों को झांसा देकर उनके खाते को खाली कर दे रहे हैं. वहीं ठगी हो जाने के बाद लोग हाथ मलते रह जाते हैं. नगर थाना क्षेत्र के बावनबीघा मुहल्ला निवासी कमलेश कुमार को भी साइबर ठगों ने निशाना बनाया. उन्हें बैंक खाता के साथ केवाइसी अपडेट करने का झांसा देकर खाते से 2.55 लाख रुपये की अवैध निकासी कर ली गयी.

इस संबंध में पीड़ित ने साइबर थाना में शिकायत देकर दोषी की गिरफ्तारी व पैसे वापसी करने का अनुरोध किया है. यह घटना 15 जनवरी की बतायी गयी है. शिकायत में बताया कि कमलेश कुमार को एक अज्ञात नंबर से फोन आया. उसने बैंक से फोन करने की बात कहते हुए केवाइसी अपडेट कराने की सलाह दी.

इसके लिए फोन करने वाले व्यक्ति ने लिंक भेजते हुए लिंक साझा करने की बात कही. उसके बाद फोन पर अोटीपी जाने की बात कहते हुए फौरन अोटीपी नंबर पूछ लिया. कुछ समझ पाते उसके पहले झांसे में आकर अोटीपी भी शेयर कर दिया. इसके बाद तीन अलग-अलग बार में पीड़ित के बैंक खाता से 2,54,900 रुपये की अवैध निकासी कर ली गयी. साइबर पुलिस ने शिकायत के आधार पर छानबीन शुरू कर दी है.

रिवार्ड देने के नाम पर महिला के खाते से उड़ा लिये सात हजार, दी शिकायत

मनी ट्रांसफर एप फोन पे के नाम पर रिवार्ड का झांसा देकर बरमसिया निवासी प्रीति कुमारी के खाते से सात हजार रुपये की निकासी कर ली गयी. प्रीति ने साइबर थाना में लिखित शिकायत देकर बताया कि दो दिन पहले एक अज्ञात नंबर से फोन आया. फोन करने वाले ने फोन पे कस्टमर केयर अधिकारी बनकर उनके खाते में रिवार्ड राशि भेजने का झांसा दिया.

उसने मोबाइल पर लिंक भेजा. लिंक पर क्लिक करते ही पहली बार खाते से 4,995 रुपये निकल गये. इसके बाद उक्त नंबर पर फोन कर जब नाराजगी व्यक्त की तो उसने गलती मानते हुए दोबारा लिंक भेजा और रिवार्ड सहित पूरा पैसा वापस आने की बात कही. दोबारा भेजे गये लिंक पर क्लिक करते ही खाते से एक बार पिर 1995 रुपये निकल गये. साइबर पुलिस शिकायत के आधार पर पड़ताल में जुट गयी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें