1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. flights will start at deoghar international airport from november know what is special about the airport prt

देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में नवंबर से शुरू होगी उड़ानें, जानिये एयरपोर्ट की क्या है खास बातें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में नवंबर से शुरू होगी उड़ानें
देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट में नवंबर से शुरू होगी उड़ानें
प्रतीकात्मक तस्वीर

देवघर : नवंबर के प्रथम सप्ताह से देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू हो जायेगी. यह बात केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कही. श्री पुरी शनिवार को देवघर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे. मौके पर वह सिविल एविएशन व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों तथा गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के साथ कार्यों से अवगत हुए और समीक्षा बैठक की. उन्होंने देवघर एयरपोर्ट के रन-वे व टर्मिनल बिल्डिंग का भी निरीक्षण किया. मौके पर उड्डयन मंत्री ने कहा कि पहले से देवघर एयरपोर्ट की टाइमलाइन बनी हुई है.

इस टाइम लाइन को तीन-चार दिनों में फाइनल कर दिया जायेगा. जो जरूरी काम हैं, उन्हें पूरा करने के बाद नवंबर पहले सप्ताह से हर हाल में कुछ हवाई सेवाएं शुरू कर दी जायेंगी. टर्मिनल बिल्डिंग का काम दिसंबर अंत तक पूरा हो जायेगा. सभी काम टाइमलाइन के अंदर पूरा करने के लिए अगले सप्ताह दिल्ली में सिविल एविएशन, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ बैठक कर देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा को विधिवत चालू करने की घोषणा कर देंगे.

पूछे जाने पर कहा कि देवघर एयरपोर्ट से नवंबर के पहले सप्ताह से हवाई सेवा कुछ जगहों के लिए चालू कर दी जायेगी. इस बैठक में सिविल एविएशन के सचिव प्रदीप सिंह खोरोला, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ एयरपोर्ट इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह, ईडी इंजीनियर, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एस श्रीकुमार, रांची एयरपोर्ट डायरेक्टर विनोद कुमार शर्मा, देवघर डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह, एसपी पीयूष पांडे, एसी चन्द्रभूषण प्रसाद सिंह थे.

ट्रेन से सस्ती होगी देवघर से हवाई सेवा : केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देवघर से बड़े शहरों तक जाने के लिए एकमात्र ट्रेन की सेवा थी, लेकिन मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि इस इलाके के लोगों को सुविधा के लिए ट्रेन से सस्ती हवाई सेवा दी जायेगी. ट्रेन से भी कम दरों पर लोग हवाई सफर कर पायेंगे. हवाई मार्ग से देवघर एयरपोर्ट जुड़ने के बाद इस इलाके में पर्यटन के साथ-साथ तेजी से आर्थिक विकास भी आएगा.

एयरपोर्ट का डिजाइन पर्यावरण के अनुकूल : एयरपोर्ट का डिजाइन पर्यावरण के अनुकूल और अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस होगा. टर्मिनल बिल्डिंग का डिजाइन बाबा बैद्यनाथ मंदिर के शिखर से प्रेरित होगा. एयरपोर्ट के अंदर स्थानीय आदिवासी कला, हस्तशिल्प और स्थानीय पर्यटन स्थलों की तस्वीरें दिखायी जाएंगी, जो इस क्षेत्र की संस्कृति को दर्शाती हैं.

देवघर एयरपोर्ट की खासियत

  • 657 एकड़ भूमि में होगा देवघर एयरपोर्ट

  • 5130 स्क्वायर मीटर में बन रहा टर्मिनल भवन

  • 2500 मीटर लंबा होगा रनवे

  • एयरबस 320 आदि विमानों के ऑपरेशन के उपयुक्त होगा

  • टर्मिनल बिल्डिंग में छह चेक-इन काउंटर होंगे

  • एक आगमन प्वाइंट व भीड़भाड़ की स्थिति में 200 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी

एरो सिटी का काम भी आगे बढ़ेगा : बैठक में सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने देवघर एयरपोर्ट के समीप एरो सिटी को आवश्यक बताते हुए इसके निर्माण कार्य को आगे बढ़ाने की बात रखी. इस पर श्री पुरी ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों को निर्देश दिया कि एयरपोर्ट के आसपास रोजगार व व्यवसाय को बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य सरकार एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी के ज्वाइंट वेंचर से एयरोसिटी बनाने के कार्य को आगे बढ़ाने की दिशा में काम शुरू कर दें.

क्षेत्र के लिए वरदान साबित होगा हवाई अड्डा: डॉ निशिकांत : गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछड़े क्षेत्र के विकास के लिए प्रति काफी गंभीर हैं. मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि हरदीप सिंह पुरी सिविल एविएशन मंत्री बन गये. जब भी उनसे देवघर एयरपोर्ट के बारे में वार्ता हुई, तो उन्होंने देवघर एयरपोर्ट के काम को पूरा करने का टाइमलाइन दे दिया. अगर कोविड की समस्या नहीं होती तो सितंबर-अक्तूबर तक देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई सेवा चालू हो जाती.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें