1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. deoghar district administration preparing for shravani fair sent a proposal for allocation of about 68 crores 50 lakh rupees smj

श्रावणी मेला की तैयारी में जुटा देवघर जिला प्रशासन, करीब साढ़े 68 करोड़ रुपये के आवंटन का भेजा प्रस्ताव

कोराेना संक्रमण से फिलहाल राहत मिलने के बाद इस बार उम्मीद है कि बाबाधाम में श्रावणी मेला का आयोजन होगा. इसको लेकर जिला प्रशासन अभी से तैयारी शुरू कर दिया है. श्रावणी मेला को विभिन्न विभागों ने 68.36 करोड़ रुपये का आवंटन संबंधित प्रस्ताव भेजा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: बाबाधाम में श्रावणी मेला की तैयारी में अभी से देवघर जिला प्रशासन जुटा.
Jharkhand news: बाबाधाम में श्रावणी मेला की तैयारी में अभी से देवघर जिला प्रशासन जुटा.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: कोविड महामारी के दौरान पिछले 2 साल से श्रावणी मेला नहीं लगा. इस बार कोरोना से राहत है. सबकुछ सामान्य हो रहा है. इसलिए 2022 में श्रावणी मेला की तैयारी में अभी से देवघर जिला प्रशासन जुट गया है. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला से जुड़े विभिन्न विभागों ने राज्य सरकार से तकरीबन 68.36 करोड़ आवंटन मांगा है. विभागों ने आवंटन से क्या क्या काम होंगे, किस मद में उक्त राशि की आवश्यकता है, इसका भी प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है.

आधारभूत संरचना को दुरुस्त करने का काम शुरू

वहीं, दूसरी ओर देवघर जिला प्रशासन ने आधारभूत संरचना को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है. डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने विभागों को रेस कर दिया है. उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि दो साल से मेला नहीं लगा था, इसलिए इस बार श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हो सकती है. इसलिए तैयारी भी सभी विभागों की ठोस हो. इसी को देखते हुए अभी से व्यवस्था दुरुस्त कर लें, ताकि मेला शुरू होने से पहले सभी काम पूर्ण हो जाये.

सबसे अधिक सड़क निर्माण के लिए मांगा आवंटन

मेला को लेकर आधारभूत संरचना मजबूत करने के उद्देश्य से PWD ने विभाग से सबसे अधिक 56 करोड़ का आवंटन मांगा है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने दो करोड़, नगर विकास ने 2.50 करोड़, पर्यटन विभाग ने 3.50 करोड़, PHED ने 1.56 करोड़, बिजली विभाग ने 1.50 करोड़ और गृह विभाग ने 1.30 करोड़ के आवंटन की मांग की है.

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चल रहा प्रसाद योजना का काम

कांवरिया पथ दुम्मा से लेकर खिजुरिया के बीच कांवर यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रसाद योजना के तहत काम हो रहा है. कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं के लिए सुविधा केंद्र और स्पीरिचुअल हॉल का निर्माण करवाया जा रहा है. वहीं, प्रसाद योजना से शिवगंगा और मंदिर के आसपास के इलाके का सौंदर्यीकरण का काम भी हो रहा है.

इंटर स्टेट बस टर्मिनल का काम भी अंतिम चरण में

इस बार श्रद्धालुओं को देवघर में नया इंटर स्टेट बस टर्मिनल की सुविधा भी मिलेगी. बाघमारा स्थित निर्माणाधीन बस अड्डा का काम भी अंतिम चरण में है. श्रावणी मेला से पहले बस टर्मिनल के काम को पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया है. उक्त बस टर्मिनल का काम 20 एकड़ जमीन पर 40.14 करोड़ की लागत से हो रहा है. इसमें एक साथ 109 से भी अधिक बसों का ठहराव हो सकेगा. यहां कार पार्किंग की भी बेहतर व्यवस्था रहेगी. सुरक्षा को लेकर पूरे टर्मिनल में सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. उपरी तल पर जाने के लिए लिफ्ट की भी सुविधा रहेगी. टर्मिनल में यात्रियों के बैठने की व्यवस्था के साथ-साथ शौचालय और स्नानाघर भी बनेंगे. टर्मिनल के अंदर कई दुकानें भी रहेंगी.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें