1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. cyber crime eleven cyber criminals arrested in deoghar district of jharkhand they used google remote access app to empty the bank account know how they work mth

बैंक से पैसे उड़ाने के लिए Google के Apps का इस्तेमाल कर रहे साइबर क्रिमिनल्स, ऐसे देते हैं झांसा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अलग-अलग थाना क्षेत्रों से पुलिस ने 11 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार.
अलग-अलग थाना क्षेत्रों से पुलिस ने 11 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार.
Prabhat Khabar

देवघर : झारखंड के देवघर जिला में पुलिस ने 11 साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया है. ये लोग गूगल (Google) के रिमोट एक्सेस एप्प (Remote Access App) के जरिये लोगों से ठगी करते थे. गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी करके पुलिस ने इन लोगों को अलग-अलग थाना क्षेत्रों से गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार किये गये 11 लोगों में से 5 सारठ थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं. इनके नाम उत्तम दास, दीपक दास, भृगु मेहरा, संजीत कुमार दास और बलराम मेहरा हैं. हासिम अंसारी, कासिम अंसारी, सरफराज आलम और मोहम्मद नासिर को पुलिस ने मारगोमुंडा थाना क्षेत्र से दबोचा है.

देवीपुर से फागु तुरी और कर्रों थाना क्षेत्र से पंचू तुरी को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार किये गये इन साइबर क्रिमिनल्स के पास से पुलिस ने 57 हजार रुपये, 16 मोबाइल फोन, दो पासबुक, दो एटीएम कार्ड, दो लैपटॉप, एक बाइक, एक जीओ राउटर (Jio Router) और 26 सिम कार्ड बरामद किये हैं.

पुलिस की एक टीम गिरफ्तार किये गये इन साइबर क्रिमिनल्स से सख्ती से पूछताछ करने में जुटी है. देवघर में साइबर अपराध पर लगाम लगाने की तमाम कोशिशों के बावजूद साइबर क्राइम बढ़ता ही जा रहा है. हालांकि, पुलिस का कहना है कि उसने साइबर क्रिमिनल्स के खिलाफ कार्रवाी काफी तेज कर दी है.

दो लैपटॉप, स्टेट बैंक और एक अन्य बैंक के पासबुक के अलावा मोबाइल फोन भी हुए हैं बरामद.
दो लैपटॉप, स्टेट बैंक और एक अन्य बैंक के पासबुक के अलावा मोबाइल फोन भी हुए हैं बरामद.
Prabhat Khabar

देवघर की साइबर पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की और लोगों के बैंक अकाउंट खाली करने वाले 11 साइबर क्रिमिनल्स को धर दबोचा. पुलिस की दो टीमों ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया. टीमों ने सारठ, मारगोमुंडा, कर्रों और देवीपुर थाना क्षेत्रों से साइबर क्रिमिनल्स को गिरफ्तार किया है.

बैंक मैनेजर बनकर करते थे ठगी

देवघर के साइबर डीएसपी मंगल सिंह जामुदा ने इन साइबर क्रिमिनल्स के काम करने के तरीके के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि ये लोग बैंक मैनेजर बनकर लोगों को अपने झांसे में लेते थे और फिर कुछ ही देर में उनका बैंक अकाउंट खाली कर देते थे.

श्री जामुदा ने बताया कि ये साइबर क्रिमिनल्स गूगल के रिमोट एक्सेस एप्प का सहारा लेते थे. एटीएम बंद होने या केवाइसी अपडेट करने के बहाने से लोगों को ओटीपी (OTP) भेजकर या फिर गूगल पर रिमोट एक्सेस जैसे टीम व्यूअर (Team viewer), क्विक सपोर्ट (Quick Support) एप्प इंस्टॉल करवाकर लोगों के खाता से रकम उड़ा लेते थे.

अगर कोई व्यक्ति इन सब चीजों से बचने की कोशिश करता, तो ये लोग उन्हें कभी बैंक अधिकारी बनकर, तो कभी कस्टमर केयर अधिकारी बनकर लोगों को अपनी जाल में फंसा लेते थे. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों से कड़ाई से पूछताछ की जा रही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें