1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. corona virus preparation for e worship in deoghar proposal sent to cm hemant soren

Corona Virus : देवघर में ई-पूजा की तैयारी, सीएम हेमंत सोरेन को भेजा गया प्रस्ताव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देवघर में ई-पूजा की तैयारी
देवघर में ई-पूजा की तैयारी
prabhat khabar

विवेक चंद्र, रांची : कोरोना संक्रमण की आशंका के मद्देनजर इस बार बाबा नगरी में श्रावणी मेला के आयोजन की कोई तैयारी नहीं है. राज्य सरकार इस सावन देवघर और बासुकिनाथ में ई-पूजा के आयोजन की तैयारी कर रही है. पर्यटन विभाग ने इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार किया है. प्रस्ताव मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति के लिए भेज दिया गया है. इस पर एक-दो दिनों में अधिकारियों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री निर्णय ले सकते हैं. वहीं दूसरी ओर भक्त इस िनर्णय का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

30 जून के बाद मंदिर खुलने की संभावना : राज्य में 30 जून के बाद मंदिर समेत सभी धार्मिक स्थलों का खोलने का फैसला लिया जा सकता है. हालांकि, अब तक इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है. परंतु, राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए श्रावणी मेला का आयोजन इस साल संभव नहीं नजर आ रहा है. धार्मिक स्थलों को खोलने का फैसला करने के बाद भी उनमें प्रवेश के लिए सोशल डिस्टैंसिंग की शर्तें यथावत लागू की जायेगी. साथ ही ऐसे में कांवरियों और बाबा मंदिर पहुंचने वाले अन्य श्रद्धालुओं के लिए भी मंदिर परिसर में या उससे अलग व्यवस्था संभावित है.

  • देवघर व बासुकिनाथ बाबा मंदिर के लिए बनेगा पोर्टल

  • श्रद्धालु कर सकेंगे अॉनलाइन दर्शन, शामिल हो सकेंगे पूजा में

  • ऑनलाइन दे सकेंगे दान-दक्षिणा, मंगा सकेंगे प्रसा

ऑनलाइन दर्शन देंगे बाबा : प्रस्ताव के मुताबिक, सावन महीने के दौरान देवघर और बासुकिनाथ स्थित बाबा मंदिर में श्रद्धालु विशेष रूप से आयोजित ई-पूजा में शामिल हो सकेंगे. ई-पूजा आॅनलाइन होगी. इसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा अलग पोर्टल तैयार किया जायेगा. पोर्टल पर बाबा मंदिर से लाइव टेलीकॉस्ट किया जायेगा. पोर्टल पर बाबा की विशेष पूजा के लिए बुकिंग की सुविधा देने पर विचार किया जा रहा है. श्रद्धालु पोर्टल के जरिये प्रसाद भी खरीद सकेंगे. इसके अलावा पोर्टल के माध्यम से दान-दक्षिणा भी की जा सकेगी.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें