1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. cm hemant wrote a letter to the union health minister said give 75 percent employment to the local in aiims deoghar srn

सीएम हेमंत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, बोले- AIIMS Deoghar में 75 प्रतिशत रोजगार स्थानीय को दें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Hemant Soren letter to Union Health Minister
Hemant Soren letter to Union Health Minister
File Photo

deoghar aiims latest news रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने देवघर एम्स में स्थानीय व्यक्ति को ही नियुक्त करने की मांग की है. इसे लेकर उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया को पत्र लिखा है. सीएम ने लिखा है कि एम्स जैसे प्रमुख संस्थान के खुलने से कई लाभ होंगे. मेडिकल केयर के साथ-साथ एक बेहतर मेडिकल शिक्षा का भी साधन बनेगा. समुदाय में रोजगार सृजन का भी साधन बनेगा.

स्थानीय लोगों का रोजगार सुनिश्चित हो :

सीएम ने पत्र में लिखा है कि झारखंड सरकार अपने लोगों को रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए द झारखंड स्टेट इंप्लायमेंट अॉफ लोकल कैंडीडेटस बिल 2021 लाया गया है, जिसके तहत निजी क्षेत्रों में 30 हजार रुपये मासिक वेतन तक की 75 प्रतिशत नौकरी स्थानीय लोगों को दी जानी है. सीएम ने लिखा है कि दुर्भाग्य से उन्हें जानकारी मिली है कि एम्स देवघर में 90 प्रतिशत सुरक्षाकर्मी झारखंड राज्य से बाहर के हैं.

यह जनता की भलाई के अनुकूल नहीं है. एम्स देवघर को अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को रखना चाहिए, ये लोग बेहतर कर सकते हैं. इस तरह एम्स देवघर क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी योगदान दे सकेगा. सीएम ने मंत्री से इस मामले को खुद देखते हुए स्थानीय लोगों का रोजगार सुनिश्चित करने का आग्रह किया है.

अंशदायी पेंशन योजना को सीएम की स्वीकृति

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के गैर सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक माध्यमिक विद्यालयों के कर्मियों के लिए अंशदायी पेंशन योजना के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. प्रस्ताव के मुताबिक, उक्त विद्यालयों में एक दिसंबर 2004 या उसके बाद नियुक्त कर्मियों को अंशदायी पेंशन योजना के तहत आच्छादित किया जायेगा. मुख्यमंत्री की सहमति के बाद अब प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी के लिए रखा जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें