1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. babadham mandir baba door opened at bhado mela 200 shiva devotees visited on first day sam

Babadham Mandir : भादो मेला में खुला बाबा का दरबार, पहले दिन 200 शिवभक्तों ने किये दर्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jhakrhand news : देवघर में बाबा मंदिर का पट खुलते ही पूजा-अर्चना में जुटे श्रद्धालु. मंदिर परिसर में सुरक्षा कर्मी तैनात.
Jhakrhand news : देवघर में बाबा मंदिर का पट खुलते ही पूजा-अर्चना में जुटे श्रद्धालु. मंदिर परिसर में सुरक्षा कर्मी तैनात.
प्रभात खबर.

Babadham Mandir, Deoghar news : देवघर : भादो मेला में बाबा मंदिर (Babadham mandir) आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. गुरुवार (27 अगस्त, 2020) को पहले दिन 200 श्रद्धालुओं को पूजा करने की सुविधा मुहैया करायी गयी. इस अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का पालन करते हुए कतार में थर्मल स्कैनिंग कर मास्क एवं सैनिटाइजर करते हुए बाबा की पूजा करने के लिए आगे बढ़ाया गया. सभी श्रद्धालुओं ने बाबा की पूजा कर मंगल कामना की.

राज्य सरकार के निर्देशानुसार डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह एवं एसपी पीयूष पांडेय की देखरेख में 4 घंटे पूजा करने की सुविधा दी गयी. हर कतार में 50 - 50 की संख्या में श्रद्धालुओं को आगे बढ़ाया गया. इस प्रकार लगभग 200 श्रद्धालुओं ने बाबा बैद्यनाथ की पूजा की. यह क्रम आगे भी जारी रहेगा.

Jhakrhand news : बाबा मंदिर में प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं की होती थर्मल स्कैनिंग जांच.
Jhakrhand news : बाबा मंदिर में प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं की होती थर्मल स्कैनिंग जांच.
प्रभात खबर.

गुरुवार को सुबह सरकारी पूजा समापन के बाद 6:10 बजे से आम भक्तों के लिए पट खोल दिया गया. बाबा मंदिर प्रशासन की ओर से सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मंदिर प्रशासनिक भवन ऊपरी तल्ला में स्थित वीआईपी गेट (VIP Gate) से सभी भक्तों का थर्मल स्कैनर (Thermal scanner) से शारीरिक तापमान जांच कर हाथ में सैनिटाइज (Sanitize) देने एवं मास्क (Mask) होने के बाद भक्तों को कतार में आगे बढ़ाया गया. भक्तों ने सुबह 6 बजे से 10 बजे तक बाबा का दर्शन किये. इसमें प्रति घंटे लगभग 50 की संख्या में भक्तों ने बाबा का दर्शन किया. सुबह लगभग 10:05 में बाबा मंदिर का पट बंद कर दिया गया.

महिला एवं बच्चों ने की पूजा

बाबा मंदिर में लॉकडाउन (Lockdown in Jharkhand) लगने के कुछ दिन बाद ही महिला एवं बच्चों के मंदिर प्रवेश पर रोक लगा दी गयी थी. इस कारण वे लोग पूजा से वंचित हो गये थे. गुरुवार से सभी के लिए बाबा मंदिर का पट खोल दिया गया.

पहले आओ, पहले पूजा करो की थी व्यवस्था

जिला प्रशासन की ओर से पहले आओ, पहले पूजा करो की तर्ज पर व्यवस्था की गयी थी. पहले आने वाले भक्त कतार में आगे लग रहे थे. इसके लिए मजिस्ट्रेट एवं पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी है. विधि व्यवस्था को बनाये रखने के लिए मंदिर प्रांगण में जगह- जगह महिला एवं पुरुष बल तैनात थे.

बाहरी भक्तों को रोकने की थी पुख्ता व्यवस्था

झारखंड छोड़ बिहार सहित अन्य राज्यों से आने वाले भक्तों को झारखंड बॉर्डर पर ही रोकने की व्यवस्था की गयी है. चेक पोस्ट पर झारखंड में प्रवेश करते समय झारखंड पोर्टल पर अपनी एंट्री की जा रही है. इसी के आधार पर चेक पोस्ट पर झारखंड को छोड़कर बाहर से आने वाले भक्तों को रोक दिया जायेगा. ऐसे में बाहरी भक्तों के किसी भी तरह से बाबा मंदिर प्रांगण में प्रवेश करना संभव नहीं है.

जल्द ही ऑनलाइन टिकट से होगा बाबा का दर्शन

इस संबंध में डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर यह सुविधा जारी की गयी है. तत्काल झारखंड वासियों के लिए ही खोला गया है. अभी होटल, आश्रम, लॉज आदि बंद रहने से भक्तों को रहने एवं खाने की सुविधा नहीं है. इसलिए अभी सिर्फ झारखंड के लोगों के लिए बाबा के दर्शन की सुविधा दी जा रही है. राज्य सरकार से आदेश आते ही इंटर स्टेट भक्तों को बाबा के दर्शन की सुविधा मुहैया करायी जायेगी. यह व्यवस्था एकाएक शुरू हो गयी है. इसलिए आज ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था नहीं हो पायी है. एक- दो दिन में ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था की जायेगी. इसके लिए सभी को एक लिंक दिया जायेगा. इसके माध्यम से जो रजिस्ट्रेशन करेंगे वो ही दर्शन कर पायेंगे. दर्शन के इच्छुक भक्तों को अपने साथ आईकार्ड रखना होगा. भविष्य में कोरोना का प्रकोप जैसे- जैसे घटेगा मंदिर पुनः पूरी तरह खोल दिया जायेगा.

डीसी श्री सिंह ने वृद्ध व्यक्ति, छोटे बच्चे, प्रेग्नेंट महिलाएं, बीमार लोगों को मंदिर नहीं आने की सलाह दी है. मौके पर एसडीओ सह मंदिर प्रभारी विशाल सागर, मोहनपुर बीडीओ अशोक कुमार, देवीपुर बीडीओ अभय कुमार, देवघर बीडीओ विवेक कुमार, देवीपुर सीईओ सुनील कुमार, देवघर सीईओ अनिल कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी मिनाक्षी भगत, मंदिर थाना प्रभारी राजेंद्र प्रसाद टुडू, जसीडीह थाना प्रभारी मनोज कुमार, नगर थाना प्रभारी विक्रम प्रताप सिंह एवं मंदिर कर्मी मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें