1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. baba mandir deoghar gawali puja started in city local people will not be able to leave place for the next three days srn

बाबा मंदिर में गंवाली पूजा की हुई शुरुआत, अब अगले तीन दिनों तक स्थानीय लोग नहीं छोड़ सकेंगे शहर

देवघर के बाबा मंदिर के परिसर में कल मां काली को शर्बत पिलाया गया, इसके साथ ही तीन दिवसीय गंवाली पूजा की शुरुआत हो गयी. मान्यता के अनुसार अब तीन दिनों के लिए शहर बंध गया है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बाबा मंदिर परिसर
बाबा मंदिर परिसर
प्रभात खबर

Deoghar News, Jharkhand News देवघर : बाबा मंदिर परिसर स्थित मां काली मंदिर में माता को शर्बत चढ़ाने के साथ रविवार को तीन दिवसीय गंवाली पूजा की शुरुआत हो गयी. परंपरा के अनुसार, अब तीन दिनों के लिए शहर बंध गया. अगले तीन दिनों तक स्थानीय लोग विशेष परिस्थिति को छोड़ देवघर से बाहर नहीं जायेंगे. वहीं सोमवार को टावर चौक स्थित माता शीतला मंदिर में माता की विशेष पूजा कर निमंत्रण दिया जायेगा.

इसके बाद मंगलवार को मां काली की तांत्रिक विधि से पूजा आचार्य संजय मिश्र और पुजारी पंचा महाराज करेंगे. पंडा धर्मरक्षिणी सभा की ओर से इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है. सभा के अध्यक्ष प्रो डाॅ सुरेश भारद्वाज के नेतृत्व में सभी लोग जुटे हुए हैं.

अध्यक्ष डॉ भारद्वाज ने बताया कि कोरोना का असर कम होने से भक्तों में विशेष उत्साह है. हमारे पूर्वजों ने नगर कल्याणार्थ मां काली पूजा की शुरुआत की थी. इस परिपाटी को आज भी हम लोग निभा रहे हैं. सोमवार को भक्त अबीर-गुलाल लगा कर झंडा-निशान, गाजे-बाजे पर नाचते-झूमते बाबा मंदिर स्थित सिंह दरवाजा से माता शीतला को निमंत्रण देने निकलेंगे.

मंगलवार शाम पांच बजे मंदिर प्रांगण में भक्त धुमना चढ़ायेंगे. इसके बाद माता की पूजा के समापन के साथ शहर खुल जायेगा और लोग बाहर जा सकेंगे. पूजा को सफल बनाने में सभा के महामंत्री कार्तिकनाथ ठाकुर, मंत्री अरुणानंद झा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय मिश्र, उपाध्यक्ष मनोज मिश्र, उपाध्यक्ष शंकर सरेवार सहित ब्राह्मण समाज, कर्मयोगी समाज व हाथी पहाड़ प्रदोष पूजा समिति के सभी सदस्य जुटे हुए हैं.

मां की भक्ति में डूबा शहर :

गंवाली पूजा को लेकर पूरा शहर भक्तिमय बना हुआ है. जय मां, मायेर जय की जयकारा से पूरा शहर गुंजायमान हो रहा है. मां को अपने घर आने की कामना के साथ भक्तों ने अपने घरों को सुंदर लाइटिंग से सजाया. शाम होते ही अपने घर के बाहर परंपरागत तरीके से दीप जला कर मां के आने की कामना की.

पूजा की समय सारणी

सोमवार शाम 07 बजे : सिंह दरवाजा से निकलेगी शोभा सह निमंत्रण यात्रा

मंगलवार शाम 05 बजे से : बाबा मंदिर प्रांगण में चढ़ेगा धुमना

मंगलवार रात 7:30 बजे से : नगर कुंवारी-बटुक पूजन सह भंडारा का आयोजन

गुरुवार शाम से : मंदिर के सिंह दरवाजा पर भक्तों को मिलेगा सिंदूर व महाप्रसाद

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें