1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. baba baidyanath dham shravani mela security arrangements devotees counted in hitech way grj

Jharkhand News: श्रावणी मेले से पहले बाबा मंदिर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, अब ऐसे होगी भक्तों की गिनती

बाबा मंदिर परिसर में सुरक्षा व भीड़ नियंत्रण के लिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखने की व्यवस्था की गयी है. इसके तहत बाबा मंदिर परिसर स्थित मंदिरों के गर्भगृह से लेकर सभी मुख्य द्वार एवं परिसर में कुल 80 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: बाबा बैद्यनाथ मंदिर
Jharkhand News: बाबा बैद्यनाथ मंदिर
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में श्रावणी मेले से पहले व्यवस्था दुरुस्त करने का काम जोर-शोर से चल रहा है. जिला प्रशासन ने श्रावणी मेले के लिए सुलभ जलार्पण व सुरक्षा का इंतजाम अभी से प्रारंभ कर दिया है. मंदिर में आनेवाले भक्तों की संख्या का सही आंकड़ा मिले, इसके लिए भक्तों की गिनती अब हाइटेक तरीके से की जायेगी. आम कतार से मंदिर में प्रवेश करनेवाले इंट्री प्वाइंट टी जंक्शन तथा शीघ्रदर्शनम इंट्री प्वाइंट पर हेड काउंटिंग मशीन इंस्टॉल कर दिया गया है. अब हर दिन आने वाले भक्तों का मंदिर प्रबंधन के पास सटीक आंकड़ा उपलब्ध होगा.

हाईटेक तरीके से होगी शिव भक्तों की गिनती

कैमरों सहित अन्य टेक्निकल कार्य के लिए पटना की टेलीकॉम इलेक्ट्रॉनिक कंपनी काम कर रही है. कंपनी के प्रोपराइटर रविंद्र सिंह ने बताया कि हेड काउंटिंग मशीन के लिए कैमरे लगाये गये हैं, जिससे फुटेज रिकॉर्ड होगा तथा प्रवेश करने वाले एक-एक आदमी की गिनती का रिकॉर्ड सर्वर में दर्ज होगा. इससे मंदिर आनेवाले भक्तों का सही आंकड़ा मिलेगा तथा शीघ्र दर्शनम कूपन का मिलान करने में आसानी होगी. हर दिन जारी कूपन का मिलान इस मशीन द्वारा दर्ज संख्या से की जा सकेगी. टी जंक्शन पर लगे कैमरे से जेनरल कतार से आने वाले शिव भक्तों की गिनती होगी. मशीन को इंस्टॉल करने में साढ़े चार लाख रुपये का खर्च आया है.

80 सीसीटीवी कैमरे से होगी मंदिर की निगरानी

बाबा मंदिर परिसर में सुरक्षा व भीड़ नियंत्रण के लिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखने की व्यवस्था की गयी है. इसके तहत बाबा मंदिर परिसर स्थित मंदिरों के गर्भगृह से लेकर सभी मुख्य द्वार एवं परिसर में कुल 80 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं.

दो किमी रेडियस तक काम करेगी वॉकी-टॉकी

सुरक्षा कार्य में लगे कर्मियों से संपर्क साधने के लिए मंदिर प्रबंधन ने 25 वॉकी-टॉकी खरीदे हैं. ये वॉकी-टॉकी दो किलोमीटर रेडियस तक काम करेगी. इससे बाबा मंदिर में बैठे-बैठे बीएड कॉलेज में ड्यूटी कर रहे कर्मचारी से संपर्क साधा जा सकता है. एक वॉकी टॉकी की कीमत 12500 रुपये बतायी गयी है. इस तरह वॉकी-टॉकी पर कुल 312500 रुपये खर्च किये गये हैं. सभी को मंदिर के सर्वर से जोड़ा जायेगा.

रिपोर्ट: संजीव मिश्रा

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें