1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. a total of 18 accused including cyber criminal news and commission agent arrested from deoghar open many secrets smj

साइबर क्रिमिनल का खबरी व कमीशन एजेंट समेत 18 आरोपी देवघर से गिरफ्तार, खुलेंगे कई राज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : साइबर क्रिमिनल के कारनामे और उनसे हुई बरामदगी की पत्रकारों को जानकारी देते देवघर एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा.
Jharkhand news : साइबर क्रिमिनल के कारनामे और उनसे हुई बरामदगी की पत्रकारों को जानकारी देते देवघर एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा.
प्रभात खबर.

Cyber Crime News, Jharkhand News, Deoghar News, देवघर (अजय यादव) : देवघर साइबर पुलिस ने एक बार फिर साइबर अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है तथा 18 साइबर क्रिमिनल को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल दीनदयाल दास पुलिस का जाली मोहर बनाया हुआ था. साथ ही साइबर थाना का फर्जी नोटिस दिखाकर व फर्जी सूचना देकर साइबर क्रिमिनल से कमीशन वसूलता था. वहीं, साइबर क्रिमिनल अलग-अलग तरीके से लोगों को झांसा देकर ठगी करता था. पुलिस ने इन साइबर क्रिमिनल के पास से 3 चारपहिया वाहन, 2 बाइक, 21 मोबाइल, 30 सिम कार्ड, 6 पासबुक, 5 एटीएम और 3 चेकबुक बरामद किया है. इस बात की जानकारी देवघर एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने दी.

श्री सिन्हा ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि विभिन्न थाना क्षेत्रों में साइबर क्रिमिनल फिर से सक्रिय हो गये हैं. इसके बाद प्रशिक्षु आइपीएस कपिल चौधरी एवं साइबर डीएसपी मंगल सिंह जामुदा के नेतृत्व में साइबर थाना की पुलिस ने छापेमारी कर 18 साइबर क्रिमिनल को गिरफ्तार किया.

कहां-कहां से हुई गिरफ्तारी

एसपी ने बताया कि सारठ थाना क्षेत्र के बसाहाटांड़, चोरमारा तथा गोबरशाला गांव, मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के मुरली पहाड़ी व पंचरुखी गांव, पथरौल थाना क्षेत्र के बड़ा संघारा व गोनैया गांव, मधुपुर थाना क्षेत्र के मोहनपुर व पसिया गांव, करौं थाना क्षेत्र के तुलसीटांड़ गांव से साइबर क्रिमिनल का खबरी व कमीशन एजेंट समेत कुल 18 साइबर क्रिमिनल को गिरफ्तार किया गया है. सभी क्रिमिनल गिरफ्तारी के डर से घर से बाहर भागे फिर रहा था. इन सभी को खेत व खलिहान से गिरफ्तार किया गया है.

गिरफ्तार अपराधियों में एक कमीशन एजेंट भी

एसपी श्री सिन्हा ने बताया कि गिरफ्तार साइबर क्रिमिनल में से एक दीनदयाल दास कमीशन एजेंट है, जो विभिन्न साइबर अपराधियों से अपने खाता में पैसा भिजवा कर उससे कमीशन के तौर पर 20 प्रतिशत रुपये भेजे गये राशि के बदले लेता था. साथ ही स्थानीय स्तर पर उनकी खबरी के रूप में काम करता था. वह छापेमारी की जानकारी लेकर साइबर अपराधियों को देता था.

गिरफ्तार साइबर आरोपियों के विषय में एसपी ने बताया कि साइबर अपराधी सह कमीशन एजेंट दीनदयाल दास मधुपुर थाना के थाना कांड संख्या 226/2018 के अभियुक्त है, जिसमें वे चोरी के आरोप में जेल भी गया हुआ है. इसके पास से एक सेंट्रो कार बरामद किया गया. वहीं, कलीमुद्दीन अंसारी भी साइबर थाना कांड संख्या 81/20 का वांछित आरोपी है. पुलिस को इसकी तलाश पहले से थी. इसके अलावा सहरुद्दीन के पास से एक स्कॉर्पियो वाहन तथा संतोष कुमार दास के पास से पुलिस ने एक ऑल्टो कार बरामद किया है. शेष साइबर आरोपियों के आपराधिक इतिहास की पड़ताल की जा रही है. इनलोगों के विरुद्ध साइबर थाना में साइबर ठगी की प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा जायेगा.

इनकी हुई गिरफ्तारी

गिरफ्तार साइबर आरोपियों में से बड़ा संघारा गांव से संतोष दास, सिकंदर दास व रोहित दास, मोहनपुर से संतोष कुमार दास, चोरमारा गांव से अरुण दास, पसिया गांव से कुंदन कुमार दास, गौनिया गांव से दीनदयाल दास, पंचरुखी गांव से इजहार अंसारी, तुलसीटांड़ गांव से नीरज यादव, कुटकाहा गांव से कलीमुद्दीन अंसारी, बसाहाटांड़ गांव से मुख्तार अंसारी, पकरिया गांव से सहरुद्दीन अंसारी, गोबरशाला गांव से रोहित महरा, मुरली पहाड़ी गांव से वसीम अंसारी, रईस कौशर व रोहित महरा,मुरली पहाड़ी गांव से इरशाद अंसारी, बरकत अंसारी व शरीफ अंसारी को गिरफ्तार किया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें