29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश को स्मार्ट बनाने के लिए बच्चों को स्मार्ट बनाना होगा : द्रौपदी मुर्मू

– नवोदय विद्यालय रिखिया में छात्रों से रू-ब-रू हुईं राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू – राज्यपाल ने स्कूल परिसर में किया स्मार्ट क्लास का उदघाटन – परिसर में पौधरोपण किया मुख्य संवाददाता, देवघर झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू रिखिया स्थित नवोदय विद्यालय पहुंचीं. वे विद्यालय के छात्र-छात्राओं से रू-ब-रू हुईं. सबसे पहले उन्होंने विद्यालय परिसर में स्मार्ट […]

– नवोदय विद्यालय रिखिया में छात्रों से रू-ब-रू हुईं राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू

– राज्यपाल ने स्कूल परिसर में किया स्मार्ट क्लास का उदघाटन

– परिसर में पौधरोपण किया

मुख्य संवाददाता, देवघर

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू रिखिया स्थित नवोदय विद्यालय पहुंचीं. वे विद्यालय के छात्र-छात्राओं से रू-ब-रू हुईं. सबसे पहले उन्होंने विद्यालय परिसर में स्मार्ट क्लास का उदघाटन किया. बच्चों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश, सिटी और गांव को स्मार्ट बनाने की ठानी है. इसलिए देश को स्मार्ट बनाने के लिए बच्चों को स्मार्ट बनाना होगा. इसलिए स्मार्ट क्लास इस दिशा में बेहतर अवसर उपलब्ध करायेगा.

उन्होंने बच्चों से कहा कि अभी ये स्कूल में पढ़ रहे हैं, डॉक्टर बनेंगे, इंजीनियर, साइटिंस्ट, आइएएस, आइपीएस बनेंगे. ये तो शुरुआत है, अभी आप लोगों को बहुत दूर जाना है. खुद आगे बढ़ें, समाज के लिए कुछ करें राज्यपाल ने कहा, ‘आप सभी पढ़ लिखकर खूद आगे बढ़ें. समाज के लिए कुछ करें. सामाजिक दायित्व का निर्वहन भी आपकी ड्यूटी है. समाज और देश के लिए कुछ ऐसा कर जायें कि आने वाली पीढ़ी के लिए पथ प्रदर्शक बनें, अमिट छाप छोड़ जायें. क्योंकि आपका काम ही लोगों को याद रहेगा.

मन, वचन, कर्म से अच्छा बनें

राजयपाल ने बच्चों से कहा कि अपनी सोच, अपना चरित्र को अच्छा रखना होगा. मन, वचन और कर्म से अच्छा बनें. अपना आचरण अच्छा रखें. हमेशा याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं, ईश्वर आपके साथ है, जो आपको ऊर्जा देता है.

बच्चियों पर बहुत बड़ी जिम्मेवारी

राज्यपाल ने छात्राओं से कहा कि उन पर अधिक जिम्मेवारी है. ये दुनियां की मां हैं. और मां को बहुत कुछ सहना होता है. आगे बहुत सी चुनौतियों का सामना करना है. इसलिए हमेशा साहस, धैर्य, आत्मविश्वास के साथ काम करें. हमेशा ये सोच रखें कि कोई चीज मुश्किल नहीं है. -येस आइ कैन डू.

प्राचार्य ने किया स्वागत

संबोधन से पूर्व प्राचार्य एसके दुबे ने महामहिम राज्यपाल को बुके देकर स्वागत किया. इस दौरान बच्चों के द्वारा बनायी गयी बेहतरीन पेंटिंग स्मृति के रूप में राज्यपाल को भेंट दिया गया. इस दौरान राज्यपाल ने परिसर में पौधरोपण किया और बच्चियों के छात्रावास का भी निरीक्षण किया. इस अवसर पर डीसी अरवा राजकमल, एसपी ए विजयालक्ष्मी, राज्यपाल के ओएसडी आइपीएस पी मुरुगन, नवोदय विद्यालय पटना संभाग के रांची क्लस्टर के सहायक आयुक्त एन रामालिंगम, कटिहार क्लस्टर के सहायक आयुक्त रतन लाल माली, नवोदय गोड्डा के प्राचार्य दिनेश कुमार और नवोदय भागलपुर के प्राचार्य डॉ डीके झा, डायरेक्टर एनइपी इंदु रानी सहित सभी शिक्षक व छात्रगण मौजूद थे.

बच्चों ने पेश किया स्वागत गीत व नृत्य

इस अवसर पर नवोदय की छात्राओं ने स्वागत गीत और नृत्य भी पेश किया. महामहिम के समक्ष छात्राओं ने ओड़िया भाषा में देशभक्ति गीत एइ देशा…एइ माटी…पेश किया. जिसकी राज्यपाल ने खूब प्रशंसा की. उन्होंने ओड़िया भाषा में बच्चों के साथ संवाद भी किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें