रिकार्ड मैनुअल व रजिस्टर जब्त

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

देवघर: देवघर भूमि घोटाला से जुड़े अभिलेखागार चोरी कांड का पांच दिनों तक हुई जांच के बाद सीबीआइ की टीम वापस धनबाद लौट गयी. दीपावली के बाद सीबीआइ की टीम पुन: देवघर आयेगी. पांच दिनों तक चली मैराथन जांच में सीबीआइ ने अभिलेखागार के कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किये. इसमें अभिलेखागार का रिकार्ड मैनुअल, हाजिरी रजिस्टर, इंट्री रजिस्टर व अभिलेखागार में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति के आदेश की कॉपी शामिल है.

सूत्रों के अनुसार रिकार्ड मैनुअल से पता चलेगा कि कैसे कोई दस्तावेज रखा जाना है, किसकी जवाबदेही रहती है. चाबी किसके पास रहता है. अभिलेखागार रोजाना सील किया जाता था या नहीं. इससे सीबीआइ यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि अभिलेखागार में मैनुअल का पालन हो रहा है या नहीं. जिस दिन चोरी हुई, उस दिन क्या-क्या लापरवाही बरती गयी.

रिकार्ड मैनुअल में अभिलेखागार की पूरा नियमावली है. इस मैनुअल में हुए उल्लंघन पर सीबीआइ की नजर रहेगी. सीबीआइ ने 2011 का हाजिरी रजिस्टर व इंट्री रजिस्टर भी जब्त किया है, इसमें मूल कर्मियों की उपस्थिति के अलावा आरोपित सुनील पोद्दार की उपस्थिति का भी मिलान होगा जबकि इंट्री रजिस्टर से पता लगाने का प्रयास होगा कि घटना के दिन कौन-कौन से लोगों की इंट्री अभिलेखागार में हुई.

चोरी की सभी संभावनाओं को खंगाल रही सीबीआइ
सीबीआइ अभिलेखागार चोरी कांड की सभी संभावनाओं को खंगाल रही है. इस भवन में महत्वपूर्ण दस्तावेजों का रख-रखाव में क्या लापरवाही थी, इसे भी सीबीआइ नोट बुक में दर्ज कर चुकी है. इसके अलावा अभिलेखागार में चोरी का कौन-कौन सा मार्ग हो सकता है, सीबीआइ ऐसी प्रत्येक बिंदुओं पर अनुसंधान कर रही है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें