1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. 300 orthopedic specialists from india and abroad gathered in deoghar brainstorming on new scientific techniques of treatment smj

देश-विदेश के 300 हड्डी रोग विशेषज्ञों का देवघर में जुटान, इलाज की नयी वैज्ञानिक तकनीक पर हो रहा मंथन

देश-विदेश के एक्सपर्ट इलाज की नयी वैज्ञानिक तकनीक पर मंथन करने देवघर पहुंचे हैं. झारखंड ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के 14वें वार्षिक सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे हड्डी रोग विशेषज्ञ इलाज की आधुनिक पद्धति पर टिप्स दे रहे हैं. शनिवार को दो लाइव सर्जरी होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: देवघर में झारखंड 
ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन का 14वां वार्षिक सम्मेलन शुरू.
Jharkhand news: देवघर में झारखंड ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन का 14वां वार्षिक सम्मेलन शुरू.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: झारखंड ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन का 14वां वार्षिक सम्मेलन शुक्रवार से शुरू हो गया. तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि देवघर एम्स के डायरेक्टर डॉ सौरभ वार्ष्णेय, इंडियन अॉर्थोपेडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो डॉ रमेश सेन, सचिव डॉ नवीन ठक्कर, अध्यक्ष सेंट्रल जोन प्रो डॉ डीपी भूषण, अध्यक्ष जेओए पवन कुमार, पूर्व अध्यक्ष जेओए प्रो डॉ अशोक कुमार वर्णवाल, डॉ मुकेश कुमार, सचिव गोविंद कुमार गुप्ता, डॉ अंजय प्रवीण(ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी) ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

युवा डॉक्टरों को मेडिकल साइंस की नयी तकनीक सीखने का मिलेगा अवसर : डॉ वार्ष्णेय

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एम्स डायरेक्टर डॉ वार्ष्णेय ने कहा कि देवघर जैसे शहर में ऑर्थोपेडिक डॉक्टरों का इतनी बड़ी संख्या में जुटान और तीन दिनों तक चलने वाले मंथन से नये यंगस्टर डॉक्टरों को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. अॉर्थो की फिल्ड में मेडिकल साइंस की नयी तकनीक की जानकारी और देश-विदेश के विशेषज्ञों के अनुभव से झारखंड-बिहार व अन्य राज्यों के डॉक्टर लाभान्वित होंगे. कहा कि इन डॉक्टरों का अनुभव नये डॉक्टरों के लिए प्रेरणादायी होगा. नयी वैज्ञानिक तकनीक से ज्ञान बढ़ेगा, डॉक्टरों की दक्षता बढ़ेगी. एम्स देवघर सदैव ऐसे बड़े कार्यक्रमों में हर संभव सहयोग करेगा.

वैज्ञानिक सूचनाएं एवं ज्ञान को बढ़ाने में मिलेगी मदद : डॉ कमेश के सेन

कार्यक्रम में इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ रमेश के सेन ने कहा कि जोआकॉन-2022 में इतनी बड़ी संख्या में ऑर्थो के बड़े-बड़े डॉक्टर शिरकत कर रहे हैं. इस सम्मेलन में जो भी मंथन होगा, यह मेडिकल साइंस के क्षेत्र में वैज्ञानिक सूचनाएं एवं ज्ञान को बढ़ाने में सहायक होगा. जितने डॉक्टर इस सम्मेलन में आये हैं उनके लिए यह साइंटिफिक सेशन काफी लाभदायक होगा. खासकर नये युवा डॉक्टरों को और दक्ष बनाने में अहम भूमिका निभायेगा.

अनुभवों का लाभ उठायेंगे डेलिगेट्स : डॉ नवीन ठक्कर

कार्यक्रम में इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के सचिव डॉ नवीन ठक्कर ने कहा कि इस सम्मेलन में जो भी अनुभव शेयर होंगे, इतनी बड़ी संख्या में आये डॉक्टर इसका लाभ उठायेंगे. यह सम्मेलन ऐसे डॉक्टरों के लिए बड़ी फेलोशिप के साथ एक एकेडमिक बोनान्जा होगा. वे जोआकॉन-2022 की टीम और जोआ के सभी सदस्यों को सभी परिवर्तनों के बीच एक अद्भुत सम्मेलन की सफलता की कामना करते हैं. निश्चित रूप से इस सम्मेलन से नयी तकनीक का विस्तार होगा. जिसका सीधा फायदा हड्डी रोग से ग्रसित लोगों को मिल सकेगा.

मेडिकल साइंस की नयी तकनीक का होगा विस्तार : डॉ डीपी भूषण

सेंट्रल जोन के अध्यक्ष डॉ डीपी भूषण ने कहा कि बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर में जोआकॉन-2022 का आयोजन झारखंड ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन की बड़ी उपलब्धि है. एम्स देवघर के साथ देवघर में अॉर्थो के क्षेत्र में इतना बड़े कार्यक्रम और साइंटिफिक सेशन से सभी डॉक्टरों को तो लाभ मिलेगा ही, मरीजों को भी आधुनिक पद्धति से इलाज का फायदा मिलेगा. उन्होंने जोआकॉन-2022 की सफलता के लिए डॉ अंजय प्रवीण की प्रशंसा की.

यादगार और फ्रूटफूल होगा सम्मेलन : डॉ पवन कुमार

झारखंड ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष पवन कुमार ने कहा कि कोविड महामारी के बाद देवघर में ऑर्थोपेडिक विशेषज्ञों का महाजुटान झारखंड-बिहार सहित अन्य राज्यों से आये डॉक्टरों के लिए आधुनिक ट्रीटमेंट से संबंधित ज्ञान को बढ़ायेगा. सम्मेलन में भाग लेने आये डॉक्टर देश-विदेश के एक्सपर्ट विशेषज्ञों से लाइव सेशन में एकेडमिक और इलाज की आधुनिक पद्धति की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.

जोआकॉन-2022 स्मारिका का हुआ विमोचन

14वें वार्षिक सम्मेलन के उदघाटन सत्र में मुख्य अतिथि एम्स के डॉयरेक्टर डॉ सौरभ वार्ष्णेय सहित अन्य मंचासीन अतिथियों ने जोआकॉन 2022 स्मारिका का विमोचन किया. मंच संचालन कार्यक्रम के साइंटिफिक सेक्रेटरी सह एम्स देवघर में ऑर्थोपेडिक विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ मनीष राज ने किया, जबकि उदघाटन सत्र का धन्यवाद ज्ञापन ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ अंजय प्रवीण ने किया.

दूसरे दिन होगी दो लाइव सर्जरी

झारखंड ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन की ओर से आयोजित 14वें वार्षिक सम्मेलन में तकरीबन 300 ऑर्थोपेडिक डॉक्टर शिरकत कर रहे हैं. इन डॉक्टरों के बीच देश-विदेश से ऑनलाइन जुड़कर बड़े ऑर्थो विशेषज्ञ डॉक्टर दो लाइव सर्जरी भी करेंगे. जो आधुनिक वैज्ञानिक पद्धति के बारे में जानकारी देगा. इसके अलावा कई बड़े विशेषज्ञ सम्मेलन में हड्डी रोग के क्षेत्र में नित हो रहे नयी पद्धतियों की जानकारी शेयर करेंगे. यह सम्मेलन 10 अप्रैल तक चलेगा.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें