34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कई बैंकों में फर्जी अकाउंट व सिम कार्ड से करता था ठगी, सीएसपी संचालक गिरफ्तार

देवघर : साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में देवीपुर थाना क्षेत्र के पथरचपटी भोजपुर गांव में छापेमारी की गयी. मौके पर से साइबर अपराध करने वाले सीएसपी संचालक सौरभ कुमार यादव को गिरफ्तार किया गया. उसके पास से चार मोबाइल सहित 34 सिमकार्ड, नौ एटीएम कार्ड, चेकबुक, एक लैपटॉप व कई आधार कार्ड बरामद […]

देवघर : साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में देवीपुर थाना क्षेत्र के पथरचपटी भोजपुर गांव में छापेमारी की गयी. मौके पर से साइबर अपराध करने वाले सीएसपी संचालक सौरभ कुमार यादव को गिरफ्तार किया गया.

उसके पास से चार मोबाइल सहित 34 सिमकार्ड, नौ एटीएम कार्ड, चेकबुक, एक लैपटॉप व कई आधार कार्ड बरामद किये गये हैं. इसकी जानकारी देते हुए एसपी नरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सौरभ साइबर क्राइम का मास्टरमाइंड है. उसने कई लोगों के नाम पर फर्जी तरीके से विभिन्न बैंकों में बैंक अकाउंट खोल रखा था. लोगों के नाम पर उसने फर्जी तरीके से सिमकार्ड भी निर्गत कर रखा है.
उन सब फर्जी बैंक एकाउंट व सिमकार्ड से ही वह साइबर ठगी करता था. आइसीआइसीआइ बैंक द्वारा साइबर थाने में एक शिकायत दी गयी थी. जिसके अनुसंधान में सौरभ की करतूत सामने आयी. नगर थाना क्षेत्र के कास्टर टाउन सुभाष चौक निवासी विपिन चंद्र यादव की भी एक शिकायत साइबर थाने में आयी थी.
विपिन के पुत्र अभिषेक गौरव के नाम से फर्जी तरीके से 11 नवंबर 2016 को एसबीआइ बम्पास टाउन शाखा में एकाउंट खोल लिया था, जिसे मुख्य शाखा में ट्रांसफर भी कर लिया था. उसके बाद पुनः सौरभ द्वारा अभिषेक गौरव के नाम से ही 11 सितंबर 2018 को बंधन बैंक की शाखा में और 28 दिसंबर 2019 को उसने आईसीआईसीआई बैंक की शाखा में भी उसके नाम से अवैध तरीके से खाता खुलवाया था.
पेनियरबाय व स्पाइसमनी कंपनी का सीएसपी चलाता है : जांच में पता चला है कि सौरभ पेनियरबाय व स्पाइसमनी नामक कंपनी की सीएसपी चलाता है. जांच में यह भी सामने आया है कि कई लोगों के नाम से फर्जी तरीके से बैंक खाता खोलकर वह साइबर अपराध करता था. उसी खाते में साइबर अपराध का पैसा ट्रांसफर कर लेता था, ताकि उसके बारे में किसी को जानकारी नहीं मिले. पुलिस ने उसके पास से कई फर्जी आधार कार्ड व पैन कार्ड भी बरामद किये हैं.
जांच में सौरभ के खिलाफ उत्तराखंड व छतीसगढ़ के कई लोगों से साइबर ठगी कर लाखों रुपये उड़ाने से संबंधित प्राथमिकी की भी जानकारी मिली है. उसके खिलाफ उन दोनों राज्यों में दर्ज प्राथमिकी के डिटेल्स मंगाये जा रहे हैं. वहीं देवघर साइबर थाने में सौरभ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है.
चार मोबाइल, 34 सिमकार्ड, नौ एटीएम कार्ड चेकबुक, एक लैपटॉप व कई आधार कार्ड बरामद
आइसीआइसीआइ बैंक और सुभाष चौक निवासी विपिन ने साइबर थाने में दी थी शिकायत
सीएसपी संचालक सौरभ यादव पर उत्तराखंड व छत्तीसगढ़ में दर्ज है लाखों की ठगी की प्राथमिकी
बंपास टाउन एसबीआइ शाखा में सौरभ ने विपिन के बेटे का खोल दिया था
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें