दीपों की रोशनी से जगमग होगा बाबा मंदिर, शहर में बुधवार को घर-घर जलेंगे यम दीप

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देवघर : बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी दीपोत्सव की तैयारी पूरी हो गयी है. दीपावली के शुभ मौके पर मंगलवार को सरदार पंडा के हवेली पर यमदीप जलेगा. दीपावली के अवसर पर बाबा मंदिर परिसर में दीप जलाने की पुरानी परंपरा रही है. देवघर के लोग इस दिन घरों में पूजा पाठ के बाद मंदिर में दीप जलाते हैं. बाबा मंदिर परिसर दीपों की रोशनी से जगमग हो उठता है. यह दृश्य काफी मनोरम होता है. इस बार छह नवंबर को काली पूजा व सात नवंबर को दीपावली का पर्व मनाया जायेगा.
पूजा कार्यक्रम
शहर की परंपरा में शामिल यमदीप छह नवंबर को जलेगा. इस दिन मंदिर परिसर स्थित सरदार पंडा के हवेली से लेकर शहर के घर-घर यमदीप जलाया जायेगा. गोबर का दीप बनाकर दरवाजे के बाहर रखा जाता है. यह दीप सरसों तेल से जलाया जाता है. सात नवंबर दीपावली के दिन भक्त घरों में पूजा कर मंदिर पहुंचते हैं. फिर, चंद्र कूप सहित भीतरखंड परिसर, लक्ष्मी नारायण मंदिर के सामने दीप जलाते हैं. सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा के भाई सच्चिदानंद ओझा ने बताया कि छह नवंबर को मां काली की पूजा होगी. भीतरखंड में मां काली की प्रतिमा स्थापित की जायेगी. मां की पूजा सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा व आचार्य श्रीनाथ पंडित करेंगे.
इस दौरान बाबा मंदिर परिसर के हवन कुंड व भीतरखंड में तांत्रिक विधि से हवन किया जायेगा. दीपावली के दिन मंदिर पट बंद होने के बाद सभी 22 मंदिरों के चौखट पर केला के पत्ते पर दीप जलाया जायेगा.
बाबा मंदिर के शिखर पर जल रहा आकाश दीप
बाबा बैद्यनाथ के मंदिर के शिखर पर स्थित पंचशूल के पास आकाश दीप जलाया गया है. आश्विन मास संक्रांति में आकाश दीप जलाना शुरू हुआ. कार्तिक मास संक्रांति के दिन आकाश दीप उतारा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें