36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर: शीघ्रदर्शनम का निबटा विवाद, अब श्रेय लेने की होड़

-शीघ्रदर्शनम शुल्क नहीं बढ़ाने की घोषणा के बाद शनिवार से काउंटर खुलने के उम्मीद बाबा मंदिर में शीघ्रदर्शनम शुल्क में वृद्धि पर छह दिनों से बनी ऊहापोह की स्थिति शुक्रवार को समाप्त हो गयी. दो माह तक शीघ्रदर्शनम शुल्क नहीं बढ़ाने की घोषणा के बाद शनिवार से शीघ्रदर्शनम काउंटर खुलने के उम्मीद है. इधर, शुल्क […]

-शीघ्रदर्शनम शुल्क नहीं बढ़ाने की घोषणा के बाद शनिवार से काउंटर खुलने के उम्मीद

बाबा मंदिर में शीघ्रदर्शनम शुल्क में वृद्धि पर छह दिनों से बनी ऊहापोह की स्थिति शुक्रवार को समाप्त हो गयी. दो माह तक शीघ्रदर्शनम शुल्क नहीं बढ़ाने की घोषणा के बाद शनिवार से शीघ्रदर्शनम काउंटर खुलने के उम्मीद है. इधर, शुल्क नहीं बढ़ने के बाद लोगों में श्रेय लेने की होड़ लग गयी है. सांसद, विधायक, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के पदाधिकारी इसे अपनी उपलब्धि बता रहे हैं. इससे पहले शुक्रवार को शीघ्रदर्शनम के काउंटर बंद रहे. वहीं शाम में तीर्थपुरोहित निर्मल झा के नेतृत्व में केंडल मार्च निकाला गया. इसके बाद सभी ने श्रम मंत्री रात पलिवार के आवास का घेराव किया.
मंदिर सिंह द्वार से शुरू होकर किया मंदिर के आसपास भ्रमण
पं शिवराम झा चौक पर समापन कर मंत्री राज पलिवार का किया घेराव
देवघर: शीघ्रदर्शनम शुल्क में कमी नहीं होने से मामला एक बार फिर तूल पकड़ने लगा है. चार दिनों के बाद भी मंदिर कार्यालय में कोई आदेश नहीं आने पर तीर्थपुरोहितों में आक्रोश बढ़ने लगा है. शुक्रवार को तीर्थपुरोहित निर्मल झा उर्फ मंटू के नेतृत्व में लोकतांत्रिक तरीके से विरोध दर्ज कराया गया. इस अवसर पर मंदिर के सिंह दरवाजा से कैंडल मार्च निकाला गया. यह पूरब दरवाजा, बैद्यनाथ गली सहित मंदिर के आसपास के क्षेत्रों में भ्रमण करते हुए पं शिवराम झा चौक पर समापन किया गया. इसके बाद सभी लोग श्रम मंत्री राज पलिवार का आवास पर घेराव किया. उनके सामने समस्याओं को रखा. मंत्री श्री पलिवार ने कहा कि सारे लोग अपने हैं. हमारी समस्या इनकी समस्या है. समस्या का शीघ्र ही समाधान हो जायेगा. उन्होंने समय-सीमा नहीं बतायी. इससे निकट समय में समाधान की आस टूट रही है. कैंडल मार्च में संजय झा, राकेश खवाड़े, आशीष कुमार, दीनबंधु परिहस्त, भरत कुमार, बबन कुमार, सोनाधारी झा, अनिल धारी झा, बाला जी मिश्र, ललन द्वारी, बबलू, प्रमोद मिश्र, संजय झा, जयदेव मिश्र, कमल झा आदि बड़ी संख्या में युवा शामिल हुए.
मेरे कहने पर सीएम ने लिया गंभीरता से : डॉ निशिकांत
मुख्यमंत्री के प्रति आभार है. उन्होंने देवघर की समस्या को गंभीरता से लिया. मुख्यमंत्री से बातचीत कर उन्हें पूरी घटना से अवगत कराया था. मैंने कहा था कि आपके दो मंत्री एवं एक विधायक का आपके हवाले से बयान आया है कि शीघ्रदर्शनम की पुरानी दरें यथावत रहेगी. इससे गलत मैसेज जा रहा है, इसलिए पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए आज आदेश जारी किया गया. उन्होंने कहा कि पुरानी दरें दो माह तक ही प्रभावित रहेगी. श्राइन बोर्ड की अगली बैठक में निर्णय लिया जायेगा.
– डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा लोकसभा क्षेत्र
मेरे बात करने के बाद आया पत्र : प्रो सुरेश भारद्वाज
मेरे बात करने के बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शीघ्रदर्शनम शुल्क यथावत रखने का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल से दिनभर संपर्क में रहे. सुबह में फोन करने पर पांच बजे बजे के बाद बात करने को कहा था. मेरे आग्रह पर श्री वर्णवाल ने शाम सात बजे मुख्यमंत्री रघुवर दास को वस्तुस्थिति से अवगत कराया. श्रद्धालुओं के हित में तीर्थपुरोहितों की मांग को मुख्यमंत्री ने जायज माना. देवघर डीसी राहुल कुमार सिन्हा को शीघ्रदर्शनम की दर यथावत रखने का आदेश दिया. प्रधान सचिव ने मुझे फोन कर डीसी को आदेश दिये जाने की जानकारी दी. इसके साथ ही रात में पत्र भी जारी हो गया. उन्होंने कहा कि अभी तो मौखिक आदेश है, जल्द ही श्राइन बोर्ड की बैठक बुला कर इसे विधिवत किया जायेगा. इसके लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, मंत्री राज पलिवार, पंडा समाज के लोगों को धन्यवाद देते हैं. सभी के सहयोग से ही सफलता मिली है.
प्रो सुरेश भारद्वाज, अध्यक्ष, पंडा धर्मरक्षिणी सभा
सीएम ने तीर्थपुरोहितों की भावनाओं का किया सम्मान : विधायक
विधायक नारायण दास ने कहा कि शीघ्रदर्शनम् का शुल्क पूर्व की तरह यथावत रखने की घोषणा कर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने तीर्थ पुरोहितों के भावनाओं का सम्मान किया है. श्री दास ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री से मिलकर बाबा बैद्यनाथ नगरी के तीर्थ पुरोहितों की भावनाओं से अवगत कराया था. इस शुल्क वृद्धि से तीर्थ पुरोहितों में किस प्रकार की नाराजगी है यह विस्तार से मुख्यमंत्री को बताया था, जिसके बाद सीएम ने तीर्थ पुरोहितों का सम्मान व उनकी भावनाओं का ख्याल रखते हुए शुल्क पूर्व की तरह यथावत रखने की आश्वासन मुझे दिया. विधायक ने कहा शुक्रवार को भी वे इस शुल्क वृद्धि को वापस करने की विधिवत घोषणा के लिए रांची में डटे रहे. कई बार मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील बर्णवाल से वार्ता कर देवघर डीसी से को-ऑर्डिनेट कराया. शाम में इसमें सफलता मिलने पर बाबा बैद्यनाथ व अपने पंडा समाज काे स्मरण किया. इसके लिए मुख्यमंत्री को बाबा नगरी की ओर से शुक्रिया.
नारायण दास, विधायक, देवघर
कृषि मंत्री ने की मदद : कार्तिक नाथ
कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने आश्वस्त किया था. उनकी बातों पर पूरा भरोसा था. इसके बाद ही आंदोलन वापस लिये थे. हमको दो अक्तूबर को ही मंत्री श्री सिंह से पूरी जानकारी मिल गयी थी. इसके बाद ही देवघर से भुवनेश्वर के लिए निकले थे. सोशल मीडिया के माध्यम से सारी बातों को लोगों से शेयर भी किये थे. इस लड़ाई में कृषि मंत्री रंधीर सिंह का बहुत बड़ा सहयोग रहा. वह 11 को बाबामंदिर पूजा करने आ रहे हैं. आरती कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. समाज की ओर से झारखंड सरकार, मुख्यमंत्री रघुवर दास, मंत्री रंधीर सिंह आशीर्वाद देते हैं.
कार्तिक नाथ ठाकुर, महामंत्री, पंडा धर्मरक्षिणी सभा
कई वीआइपी पहुंचे बाबा मंदिर
देवघर. बाबा मंदिर में शीघ्रदर्शनम की सुविधा बंद रहने से इसका असर वीआइपी भक्तों पर पड़ रहा है. उन्हें भी सामान्य कतार में लग कर पूजा करनी पड़ रही है. शुक्रवार को आधा दर्जन से अधिक वीआइपी ने मानसरोवर फुट ओवरब्रिज से प्रवेश किया. इसमें राज्य सभा सदस्य सह पूर्व मंत्री भारत सरकार अखिलेश सिंह, सिकंदरा विधायक बंटी चौधरी, अध्यक्ष जिला परिसद अजय सिंह, पालीगंज के पूर्व विधायक जनार्दन शर्मा आदि शामिल हैं. सभी को मंदिर प्रशासनिक भवन में संकल्प करा कर मानसरोवर फुट ओवरब्रिज से मंदिर गर्भ-गृह में प्रवेश कराया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें