33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

17 दिनों में 73 हजार कांवरियों का हुआ इलाज

देवघर : श्रावणी मेला के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाये गये शिविर में 73 हजार कांवरियों का इलाज किया गया. यह जानकारी प्रेस वार्ता में स्वास्थ्य निदेशक डॉ प्रदीप बास्की, सीएस डॉ कृष्ण कुमार व मेला प्रभारी सह डीआरसीएचओ पदाधिकारी डॉ सुधीर प्रसाद ने दी. उन्होंने बताया कि विभाग की ओर मेला के […]

देवघर : श्रावणी मेला के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाये गये शिविर में 73 हजार कांवरियों का इलाज किया गया. यह जानकारी प्रेस वार्ता में स्वास्थ्य निदेशक डॉ प्रदीप बास्की, सीएस डॉ कृष्ण कुमार व मेला प्रभारी सह डीआरसीएचओ पदाधिकारी डॉ सुधीर प्रसाद ने दी. उन्होंने बताया कि विभाग की ओर मेला के दौरान17 दिनों तक किया गया कार्य संतोष जनक रहा है. मेला क्षेत्र में 37 जगहों पर स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया है. जहां दवा, सुई, स्लाईन, बेड, एंबुलेंस समेत अन्य सुविधा दी जा रही है.
इन स्वास्थ्य केंद्रों में अबतक 73853 कांवरियों की स्वास्थ्य जांच की गयी. साथ ही 2138 मरीजों को भर्ती कर इलाज किया गया. इस कार्य में उपायुक्त का भी सहयोग रहा है. इस दौरान उन्होंने बताया कि मेला में कुछ नये प्रयोग भी किये गये, जो सफल रहे हैं. जिसमें 30 एम्बुलेंस की व्यवस्था, चार मोबाइल स्वास्थ्य वैन, छह जगहों पर मोबाइल इसीजी मशीन, ब्लड बैंक में खून की उपलब्धता, ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा लगातार जांच करायी जा रही है. मोबाइल फूट सेफ्टी वैन से लगातार खाने-पीने के सामान की जांच की जा रही है, ताकि कांवरियों को खाद्य पदार्थ सही मिले. साथ ही खाद्य पदार्थ गलत पाये जाने पर कार्रवाई भी की जा रही है.
वहीं श्रावणी मेला में कोटपा अधिनियम के तहत मेला क्षेत्रों में जांच अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें अबतक 46 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया है. साथ ही कहा कि दूसरे फेज के लिए 90 डॉक्टर, व 250 पारा मेडिकल टीम की मांग की गयी थी. जिसमें 29 डॉक्टर व 46 पारा मेडिकल स्टाफ अनुपस्थित रहे, जिनके खिलाफ कार्रवाई के लिए विभाग को लिखा गया है. साथ ही कहा कि मेला के दौरान अन्य जगह से भी लोग पूजा अर्चना के लिए आते है, एेसे में जीरो से पांच साल के बच्चों के बीच पोलियाे की खुराक भी पिलायी गयी.
साथ ही मेला के दौरान मेला स्टाफ की कमी है बावजूद जिला में एमआर वैक्सिन, जनसंख्या नियंत्रण समेत अन्य कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है. साथ ही कहा कि आने वाले अगली सोमवारी को भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरी व्यवस्था की जायेगी. मौके पर डॉ दिग्विजय भारद्वाज समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें