28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

2019 में देवघर से उड़ान भरेंगे इंटरनेशनल फ्लाइट्स, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने निकाला 133 करोड़ का टेंडर

देवघर : संताल परगना के लोगों के लिए खुशखबरी है. लोगों की हवाई-यात्रा का सपना 2019 में पूरा हो जायेगा. लोगों के सपने को उड़ान देने के लिए देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी अॉफ इंडिया लिमिटेड ने टेंडर निकाल दिया है. फर्स्ट फेज में 133.39 करोड़ का टेंडर निकाला गया है. टेंडर […]

देवघर : संताल परगना के लोगों के लिए खुशखबरी है. लोगों की हवाई-यात्रा का सपना 2019 में पूरा हो जायेगा. लोगों के सपने को उड़ान देने के लिए देवघर इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी अॉफ इंडिया लिमिटेड ने टेंडर निकाल दिया है. फर्स्ट फेज में 133.39 करोड़ का टेंडर निकाला गया है.

टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 24 महीने में एयरपोर्ट का काम पूरा कर लिया जायेगा. एएआइ की मानें तो 2019 से देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू कर दी जायेगी. यहां से अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा शुरू होगी. पहले देवघर एयरपोर्ट से एटीआर-72 व ए-321 विमान उड़ान भरेंगे. वहीं जमीन की घेराबंदी के लिए चहारदीवारी का निर्माण भी शुरू हो गया है.

इसे भी पढ़ें : लालू प्रसाद को झारखंड हाइकोर्ट से लगा बड़ा झटका, सीबीआइ जज की कोर्ट में ही चलेगा चारा घोटाला का दोनों मुकदमा

देवघर एयरपोर्ट सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. एयरपोर्ट निर्माण पर 350 करोड़ खर्च होंगे. जिसमें 50 करोड़ रुपये राज्य सरकार और 300 करोड़ योजना आयोग खर्च कर रहा है. एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार, देवघर में दो रनवे बनाये जाने की योजना है. एक, 2700 मीटर लंबा और दूसरा 2820 मीटर लंबा होगा. इसके अलावा प्रस्तावित एयरपोर्ट आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.

देवघर में रक्षा मंत्रालय की ओर से रक्षा अनुसंधान केंद्र का निर्माण भी हो रहा है. इसलिए डिफेंस भी देवघर एयरपोर्ट का इस्तेमाल करेगा. इसके लिए अलग से इस एयरपोर्ट में सुविधा होगी. तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने देवघर एयरपोर्ट के लिए 200 करोड़ देने की स्वीकृति दी थी. ज्ञात हो कि देवघर में आयुध कारखाना व गोड्डा में सैनिक स्कूल खोलने का भी प्रस्ताव है. इसलिए भी डिफेंस ने इस एयरपोर्ट के लिए पैसा लगाया है.

इसे भी पढ़ें :IN PICS झारखंड : जमशेदपुर के धतकीडीह में बंद बूचड़खाने और अन्य जगहों पर छापामारी, 45 मवेशी जब्त, एक गिरफ्तार

एयरपोर्ट से इन इलाके के लोगों को होगा फायदा : देवघर एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू होने से देवघर सहित संताल परगना के छह जिले के लोगों को फायदा तो होगा ही, यहां के लोगों को कम दूरी तय करने के बाद देवघर से अन्यत्र के लिए हवाई सेवा की सुविधा मिल जायेगी. वहीं संताल के आसपास के इलाके जैसे गिरिडीह, धनबाद, बिहार के भागलपुर, बांका, मुंगेर, जमुई, लखीसराय, पश्चिम बंगाल के आसनसोल, दुर्गापुर सहित कई इलाके के हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा होगा. अभी संताल के लोगों को यदि हवाई यात्रा करनी होती है तो उन्हें रांची, पटना या कोलकाता जाना पड़ता है. इन एयरपोर्ट की दूरी तकरीबन 200 से 400 किमी है.

टेंडर के अनुसार क्या-क्या होगा निर्माण : रन-वे का निर्माण, टैक्सी-वे, अप्रॉन, आइसोलेशन-वे, पेरिमीटर रोड, जमीन पर के सभी कार्य होंगे.

ये सुविधाएं होंगी देवघर एयरपोर्ट पर

  • 600 एकड़ जमीन पर बनेगा नया एयरपोर्ट.
  • एयरपोर्ट में दो रन-वे का निर्माण होगा, एक की लंबाई 2700 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी जबकि दूसरे की लंबाई 2820 मीटर लंबी और 300 मीटर चौड़ी होगी.
  • 156 एकड़ में आवास, टर्मिनल कांप्लेक्स, कार पार्क, कारगो कांप्लेक्स, एयरपोर्ट रेसिडेंशियल कॉलोनी व अन्य सुविधाएं रहेंगी.
  • एयरपोर्ट में सुरक्षा के साथ-साथ एंटी हाइजैकिंग स्क्वायड की रहेगी व्यवस्था.
  • दिन-रात की हवाई सेवा की सुविधाएं भी रहेगी.
  • छोटा हैंगर भी बनेगा, जिसका उपयोग सिविल एविएशन करेगा.
  • रक्षा मंत्रालय की हवाई सेवा के लिए होगी विशेष व्यवस्था.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें