1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. coronavirus outvreak in jharkhand only 15 deaths occurred till june but 61 infected people died in 24 days of july

Coronavirus outbreak in Jharkhand : जून तक हुई थी सिर्फ 15 मौत, पर जुलाई के 24 दिन में गयी 61 संक्रमितों की जान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जुलाई के 24 दिन में गयी 61 संक्रमितों की जान
जुलाई के 24 दिन में गयी 61 संक्रमितों की जान
prabhat Khabar

रांची : झारखंड में शुक्रवार को सात कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी है. इनमें रांची के तीन, गढ़वा का एक, पू सिंहभूम के दो और हजारीबाग का एक संक्रमित शामिल है. सरकारी आंकड़े बताते हैं कि अब तक राज्य में कुल 76 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है. ये आंकड़ों बताते हैं कि राज्य में कोरोना का संक्रमण बढ़ने के साथ इससे होनेवाली मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ा है.

30 जून तक राज्य में कुल 15 संक्रमितों की ही मौत हुई थी. जबकि 24 जुलाई तक मौतों का आंकड़ा 76 पर पहुंच गया. यानी 24 दिनों में कोरोना ने 61 लोगों की जान ले ली. यानी जुलाई में अब तक हर दिन औसतन दो से अधिक संक्रमितों की मौत हुई है. राज्य में कोरोना से मृत्यु दर एक प्रतिशत हो गयी है. इधर, संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर भी कम हुई है. 30 जून को राज्य में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 75.66 प्रतिशत थी, जो अब घटकर 44.34 प्रतिशत हो गयी है.

वहीं, जुलाई में संक्रमितों के मिलने की गति बढ़कर 5.56 प्रतिशत हो गयी है. मौजूदा समय में जितने सैंपलों की जांच हो रही है, उनमें से प्रति 100 सैंपल पर पांच से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं. जबकि, जून में यह दर 1.78 प्रतिशत ही थी.

कहां से मिले िकतने संक्रमित : झारखंड में शुक्रवार को बोकारो व चतरा से एक-एक, दुमका से चार, पू सिंहभूम से 78, गढ़वा से 57, गिरिडीह से छह, गोड्डा से तीन, गुमला से दो, हजारीबाग से 30, कोडरमा से 17, लोहरदगा से 10, पाकुड़ से दो, रामगढ़ से 25, रांची से 84, सरायकेला से नौ, साहिबगंज से 16 और प सिंहभूम से 11 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं.

एंबुलेंस नहीं देने पर प्राथमिकी : गढ़वा में कोरोना से शुक्रवार सुबह एक 85 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गयी. शुक्रवार सुबह हृदय गति रुक जाने से उनकी मौत हो गयी. फोन करने पर भी 108 एंबुलेंस उपलब्ध नहीं कराने का आरोप लगाते हुए गढ़वा सीएस डॉ एनके रजक ने संबंधित एजेंसी के खिलाफ गढ़वा थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है.

रिम्स में आठ डॉक्टर और नर्स पॉजिटिव, इटकी अधीक्षक संक्रमित : रिम्स में शुक्रवार को आठ डॉक्टर व चार नर्स पॉजिटिव मिले हैं. उधर, इटकी आरोयग्शाला में अधीक्षक, उनकी पत्नी और एक लैब टेक्नीशियन भी संक्रमित मिले हैं. इस कारण इटकी आरोग्शाला में शुक्रवार को लैब बंद कर दिया गया. इससे यहां केवल तीन सैंपल की ही जांच हो सकी है. अब अगले तीन दिनों तक लैब बंद रहेगा.

100 मरीज स्वस्थ भी हुए : शुक्रवार को 100 संक्रमित स्वस्थ होकर अपने घर लौट गये. इनमें चतरा से 32, दुमका से चार, पूर्वी सिंहभूम से दो, कोडरमा से 12, लोहरदगा से सात, पलामू से आठ, रांची से 19,सरायकेला से एक, सिमडेगा से 12 और प सिंहभूम से तीन संक्रमित स्वस्थ हुए हैं.

5229 सैंपल की हुई जांच : शुक्रवार को राज्य भर में 9416 लोगों के सैंपल लिये गये, जिनमें से 5229 सैंपलों की जांच हुई है. अब तक दो लाख 59 हजार 871 सैंपल लिये गये हैं. इनमें से दो लाख 48 हजार 928 सैंपलों की जांच हो चुकी है. इस समय बैकलॉग में 10943 सैंपल हो गये हैं.

कोरोना ने फिर ली सात की जान, 371 नये संक्रमित मिले : रांची में शुक्रवार को जोड़ा तालाब बरियातू, लक्ष्मी नगर पिस्का मोड़, बहु बाजार, रातू रोड हनुमान मंदिर के पास, पीस रोड लालपुर, एआरटीटीसी बीएसएनएल, सुखदेव नगर, लवली रेसिडेंसी दीपाटोली, ओरमांझी, शिवम अपार्टमेंट, हरमू रोड, कांके, टैगोर हिल रोड, जयप्रकाश नगर बरियातू, नयासराय, न्यू फॉरेस्ट कॉलोनी, डोरंडा, जीवन गली हरिहर सिंह रोड, विकास नगर बैंक कॉलोनी हेहल, इंद्रपुरी रोड नंबर-14, सेक्टर-8 धुर्वा, जयप्रकाश नगर रातू रोड, अशोक नगर रोड नंबर एक, पटेल नगर हटिया समेत अन्य इलाकों से संक्रमित मिले हैं. इसके अलावा होटवार जेल के बाहर सैप का जवान, एक डीएसपी, एसएसपी ऑफिस व आवास के सात पुलिसकर्मी, पुलिस लाइन व कांके थाना से एक-एक पॉजिटिव िमले हैं.

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने प्लाज्मा डोनेट करने की पेशकश की

  • इधर पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कोरोना के मरीजों के लिए अपना प्लाज्मा डोनेट करने की पेशकश की है.

  • 76 की मौत कोरोना से अब तक राज्य में, जुलाई में हर दिन औसतन दो संक्रमित की हुई मौत

  • 4191 एक्टिव केस हैं कोरोना के राज्य में फिलहाल

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें