1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. corona vaccine coronavirus latest updates covid19 jharkhand news corona ki dawa corona se kitne mare prt

Good News : वैक्सीन की सप्लाई चेन बनाने का काम शुरू, जानिये केन्द्र सरकार की क्या है गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
वैक्सीन की सप्लाई चेन बनाने का काम शुरू
वैक्सीन की सप्लाई चेन बनाने का काम शुरू
prabhat khabar

सुनील चौधरी, रांची : कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर भारत में रिसर्च जारी है. उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में इससे जुड़ी कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. यह भी माना जा रहा है कि अगले कुछ महीने के अंदर वैक्सीन आ सकती है. इसे देखते हुए भारत सरकार ने अभी से ही वैक्सीन को बांटने के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है.

केंद्र सरकार ने वैक्सीन के भंडारण के साथ-साथ इसे देश के दूरदराज इलाकों में पहुंचाने को लेकर राज्यों को निर्देश दिया है. केंद्र की तरफ से राज्यों को सभी तरह की तैयारियों को पहले से दुरुस्त रखने के निर्देश दिये गये हैं, ताकि जैसे ही वैक्सीन आये, उसे लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सके. इस मुद्दे पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा झारखंड समेत सभी राज्यों को पत्र भी लिखा गया है.

स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर : केंद्र के निर्देश के बाद झारखंड में स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने पूरी सप्लाई चेन को दुरुस्त करने का निर्देश दिया है. एक अच्छी बात है कि राज्य के सभी 24 जिलों में वैक्सीन का भंडारण स्थल पहले से चयनित है. रांची के नामकुम में वैक्सीन भंडारण का प्रमुख स्थल है. इसके अलावा पलामू व देवघर में रीजनल वैक्सीन सेंटर हैं.

बताया गया कि इन तीनों जिलों से पूरे राज्य में सप्लाई चेन बनायी जायेगी. रांची सेंटर से राज्य के 14 जिलों, देवघर से सात व पलामू तीन जिलों में आपूर्ति की जायेगी. देवघर पूरे संताल-परगना में आपूर्ति करेगा. वहीं, पलामू सेंटर पलामू प्रमंडल में आपूर्ति करेगा. शेष जिलों में रांची सेंटर से आपूर्ति की जायेगी.

दो वाॅकिंग फ्रिज व कूलर भेज रहा है केंद्र : वैक्सीन की सप्लाई चेन को दुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से दो वाॅकिंग फ्रिज व कूलर भेजे जा रहे हैं. इनमें से एक रांची में व दूसरा पलामू या देवघर को दिया जायेगा. इसमें वैक्सीन को स्टोर करके रखा जा सकता है. इसके अलावा छोटे स्तर पर सभी 24 जिलों में भंडारण केंद्र हैं, जहां वैक्सीन को रखा जा सकेगा.

वैक्सीन के लिए रांची, पलामू और देवघर में रीजनल सेंटर

इन्हीं तीनों सेंटरों से सभी जिलों में होगी वैक्सीन की आपूर्ति

भारत सरकार की ओर से सप्लाई चेन को दुरुस्त करने का निर्देश मिला है. पहले से ही झारखंड में कुछ सुविधाएं हैं. सभी जगहों को दुरुस्त किया जा रहा है. बड़ी आबादी के बीच वैक्सीन को पहुंचाना है. इसकी तैयारी की नियमित समीक्षा की जा रही है. जैसे ही वैक्सीन झारखंड को मिलेगी, कोशिश होगी कि जनता तक इसकी उपलब्धता हो सके. फिलहाल वैक्सीन का इंतजार है.

-डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, स्वास्थ्य सचिव

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें